लाइव टीवी

पूर्वोत्तर सीरिया में एकतरफा कार्रवाई के फैसले पर भारत ने कहा- संयम बरते तुर्की

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 3:49 PM IST
पूर्वोत्तर सीरिया में एकतरफा कार्रवाई के फैसले पर भारत ने कहा- संयम बरते तुर्की
तुर्की, सीरिया सीमा के तरफ एक ‘सुरक्षित जोन’ बनाना चाहता है जहां वह 36 लाख शराणार्थियों में से कुछ को भेज सके . (AP Photo/Lefteris Pitarakis)

रास अल ऐन में, कुर्दिश सुरक्षा बलों ने नई जांच चौकियां बनाई हैं और टायरों का जमावड़ा लगाया है, ताकि तुर्की (Turkey) सेना के पायलटों को भ्रमित किया जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 3:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) ने तुर्की (Turkey) से कहा है कि वह पूर्वोत्तर सीरिया (Northeast syria) में सैन्य कार्रवाई को लेकर संयम बरते. विदेश मंत्रालय (Mea)की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 'उत्तर-पूर्व सीरिया में तुर्की द्वारा एकतरफा सैन्य हमले से हम चिंतित हैं.'

गुरुवार को विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 'तुर्की की कार्रवाई क्षेत्र में स्थिरता और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर सकती है. इस कार्रवाई में मानवीय और नागरिकों के लिए संकट पैदा हो सकता है.'

तुर्की से संयम बरतने का आह्ववान
भारत ने कहा है कि 'हम तुर्की से संयम बरतने और सीरिया की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आह्वान करते हैं.' बयान में कहा गया है कि 'हम बातचीत और चर्चा के माध्यम से सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का आग्रह करते हैं.'

बता दें पूर्वोत्तर सीरिया में तुर्की की तरफ से हमला करने का यह अभियान सीरिया के आठ साल पुराने युद्ध को नये सिरे से भड़का सकता है जिससे हजारों लोगों के विस्थापित होने की आशंका है.  गौरतलब है कि बुधवार को तुर्की ने उत्तरी सीरिया में कुर्दिश ठिकानों पर हवाई हमला कर दिया. सीमा के पास धमाकों की आवाजें सुनाई दी हैं.

तुर्की ने बताया ‘ऑपरेशन पीस स्प्रिंग’ 
तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने ट्विटर पर कहा कि हमला शुरू हो गया है और उन्होंने इसे ‘ऑपरेशन पीस स्प्रिंग’ बताया.
Loading...

इसके कुछ देर बाद ही आर अल-ऐन सरहद इलाके के ऊपर सफेद धुआं छा गया और लड़ाकू विमान ऊपर मंडारते हुए दिखाई दिए. राष्ट्रपति ने लिखा है कि हमारा मिशन हमारी दक्षिणी सीमा पर एक आतंकी गलियारे के निर्माण को रोकना और क्षेत्र में शांति लाना है.

उन्होंने कहा कि हमले में कुर्दिश लड़ाकों और इस्लामिक स्टेट समूह को निशाना बनाया जाएगा.ब्रिटेन की युद्ध निगरानी संस्था सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि तुर्की के हवाई हमले रास अल ऐन इलाके में हुए हैं.

यह भी पढ़ें: सीरिया के कुर्दों ने ISIS के 2 लड़ाकों को अमेरिका के हवाले किया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...