Home /News /nation /

भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन में तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, एक दिन में लगे 1.09 करोड़ डोज

भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन में तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, एक दिन में लगे 1.09 करोड़ डोज

एक बुजुर्ग महिला को कोरोना-रोधी टीका देती एक स्वास्थ्यकर्मी. (फाइल फोटो)

एक बुजुर्ग महिला को कोरोना-रोधी टीका देती एक स्वास्थ्यकर्मी. (फाइल फोटो)

India Coronavirus Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत के कोविड-19 टीकाकरण ने 31 अगस्त को 65 करोड़ के ऐतिहासिक पड़ाव को पार कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में पांच दिनों में दूसरी बार मंगलवार को कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ से अधिक खुराक दी गई हैं और अबतक कुल 65 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि शाम छह बजे तक एक दिन में सर्वाधिक 1.09 करोड़ खुराक लगाने का रिकॉर्ड हासिल किया गया. इससे पहले 27 अगस्त को भारत में एक दिन में कोविड-19 रोधी टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक लगाई गई थीं, यह न्यूजीलैंड की पूरी जनसंख्या को दो बार टीका लगाने जैसा है.

मंडाविया ने पांच दिनों के अंदर दूसरी बार एक करोड़ से अधिक खुराक लगाये जाने की इस उपलब्धि के लिए पूरे देश की प्रशंसा की. उन्होंने 50 करोड़ से अधिक पहली खुराक लगाये जाने की ऐतिहासिक उपलब्धि को हासिल करने में मदद पहुंचाने के लिए कोविड योद्धाओं एवं लोगों की लगन की भी तारीफ की.

INDORE ने फिर बनाया रिकॉर्ड, जिले के सौ फीसदी लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

मंत्री ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत एक अन्य उपलब्धि हासिल की गई. 50 करोड़ लोग कोविड 19 रोधी टीके की पहली खुराक ले चुके हैं. इस उपलब्धि को हासिल करने में मदद पहुंचाने के लिए कोविड योद्धाओं और लोगों की लगन की तारीफ करता हूं.’

पश्चिम बंगाल: कोविड वैक्सीनेशन केंद्र पर धक्का-मुक्की के बाद भगदड़, 25 घायल

उन्होंने लिखा, ‘बधाई, भारत ने आज कोविड 19 रोधी टीके की एक करोड़ खुराक लगाई. शाम छह बजे तक 1.09 करोड़ खुराक लगाने का एक दिन का सर्वाधिक रिकार्ड –गिनती अभी जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत कोरोना का जोरदार ढंग से मुकाबला कर रहा है.’

जम्मू-कश्मीर: बडगाम में मिली 1200 साल पुरानी देवी दुर्गा की मूर्ति

भारत को 10 करोड़ खुराक तक पहुंचने में 85 दिन लगे. उसे 20 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 45 दिन एवं 30 करोड़ तक पहुंचने में और 29 दिन लगे. देश को 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में बाद के 24 दिन तथा छह अगस्त को 50 करोड़ का आंकड़ा पार करने के लिए 20 और दिन लगे. उसने 25 अगस्त को 60 करोड़ का आंकड़ा पार करने के लिए 19 दिन और लिये.

शख्स ने लगवाई 3 अलग-अलग ब्रांड की कोविड वैक्सीन, ढाई महीने में 5 डोज़ लगवाकर भी घूम रहा है चंगा

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘भारत के कोविड-19 टीकाकरण ने आज 65 करोड़ (65,12,14,767) की ऐतिहासिक पड़ाव को पार कर लिया है.’ देर रात तक अंतिम रिपोर्ट आने के बाद इस आंकड़े में वृद्धि की संभावना है. मंत्रालय ने शाम सात बजे के अंतरिम आंकड़े के अनुसार बताया कि तीसरे चरण की शुरुआत से अबतक 18-44 साल के उम्रवर्ग के 25,32,89,059 लोग पहली खुराक और 2,85,62,650 लोग दोनों खुराक ले चुके हैं.

टीकाकरण में भारत पहले पायदान पर
दैनिक टीकाकरण के लिहाज से भारत पूरी दुनिया में पहले पायदान पर है, जबकि दूसरे नंबर पर ब्राजील का नाम आता है. यहां एक बात गौर करने लायक है कि भारत में हर रोज लगने वाले 74.09 लाख वैक्सीन की तुलना में ब्राजील प्रतिदिन इसकी एक चौथाई से भी कम करीब 17.04 लाख वैक्सीन लगा रहा है. भारत ने महज 114 दिनों में 17 करोड़ वैक्सीन डोज लगाए थे, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है. इतनी ही खुराक देने में अमेरिका को 115 दिन, जबकि चीन को 119 दिन लगे थे.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Coronavirus vaccine

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर