अपना शहर चुनें

States

भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर हुई बातचीत, आपसी सहयोग पर बनी सहमति

भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर उच्चस्तरीय त्रिपक्षीय वार्ता का आयोजन किया गया (Photo-ANI)
भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर उच्चस्तरीय त्रिपक्षीय वार्ता का आयोजन किया गया (Photo-ANI)

India, Sri Lanka & Maldives Trilateral Meeting: श्रीलंका, भारत और मालदीव के साथ समुद्री सुरक्षा सहयोग पर चौथी त्रिपक्षीय बैठक का आयोजन कर रहा है. छह साल बाद यह बैठक हो रही है। इससे पहले यह बैठक 2014 में नयी दिल्ली में हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 8:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल (National Security Advisor Ajit Doval) ने शनिवार को भारत, श्रीलंका और मालदीव (India, Sri Lanka & Maldives) के बीच समुद्री सुरक्षा (Marine Security) को लेकर उच्चस्तरीय त्रिपक्षीय वार्ता में हिस्सा लिया. श्रीलंका, भारत और मालदीव के साथ समुद्री सुरक्षा सहयोग पर चौथी त्रिपक्षीय बैठक का आयोजन कर रहा है. छह साल बाद यह बैठक हो रही है. इससे पहले यह बैठक 2014 में नई दिल्ली में हुई थी.

बैठक के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में तीनों देशों ने क्षेत्र में वर्तमान समुद्री सुरक्षा वातावरण का जायजा लिया और समुद्री जागरूकता, मानवीय सहायता और आपदा राहत, संयुक्त अभ्यास, क्षमता निर्माण, समुद्री सुरक्षा और खतरे, समुद्री प्रदूषण के क्षेत्रों में आपसी सहयोग पर चर्चा की. बयान में कहा गया कि तीनों देश आम चुनौतियों के लिए क्षेत्र में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन चुनौतियों से निपटने में सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं.

सुरक्षा खतरों पर विचारों का आदान प्रदान
बयान के मुताबिक तीनों देशों ने सामान्य सुरक्षा खतरों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और खुफिया साझाकरण को बेहतर बनाने के लिए गुंजाइश का विस्तार करके व्यापक आधार सहयोग के लिए सहमति व्यक्त की. इसमें आतंकवाद, कट्टरता, अतिवाद, ड्रग्स, हथियार और मानव तस्करी जैसे मुद्दों को शामिल किया.
कोलंबो (Colambo) में भारतीय उच्चायोग (Indian High Commision) ने बताया कि डोभाल, श्रीलंका के रक्षा सचिव मेजर (सेवानिवृत्त) कमल गुणारत्ने और मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी द्वारा त्रिपक्षीय बैठक में हुई चर्चा के ब्योरे पर हस्ताक्षर करके औपचारिक रूप दिया गया. वार्ता के लिए शुक्रवार को कोलंबो पहुंचे डोभाल ने कल ही मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी से मुलाकात की थी और हिंद महासागर में प्रमुख द्वीपीय देश के साथ द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने पर सौहार्दपूर्ण और विस्तृत चर्चा की थी.



डोभाल ने शुक्रवार को श्रीलंका के रक्षा सचिव गुणारत्ने से भी मुलाकात की थी और वे दोनों देशों के बीच ‘‘मूल्यवान’’ सहयोग को और बढ़ाने के लिए कई कदमों पर सहमत हुए थे.

इस साल डोभाल का श्रीलंका का यह दूसरा दौरा है. इससे पहले वह जनवरी में श्रीलंका आए थे और दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज