• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अफगान संकट के बीच भारत ने दिखाया दिल, सभी अफगानियों के लिए शुरू की इमरजेंसी ऑनलाइन वीजा सेवा

अफगान संकट के बीच भारत ने दिखाया दिल, सभी अफगानियों के लिए शुरू की इमरजेंसी ऑनलाइन वीजा सेवा

काबुल में एयरपोर्ट के बाहर भी तैनात हैं तालिबान के लड़ाके. (Pic- Reuters)

काबुल में एयरपोर्ट के बाहर भी तैनात हैं तालिबान के लड़ाके. (Pic- Reuters)

Afghanistan-Taliban Crisis: गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इस इमरजेंसी ऑनलाइन सेवा के तहत सभी अफगानी नागरिक वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. पहली बार वीजा केवल 6 महीने के लिए दिया जाएगा, जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्‍जे के बाद से ही खराब होते हालात के बीच भारत लगातार वहां से अपने नागरिकों को देश वापस ला रहा है. इसके लिए वायुसेना (Indian Air Force) के विमानों के साथ ही एयर इंडिया के विमान भी लगाए गए हैं. इस बीच भारत सरकार ने आपात स्थिति के दौरान तत्‍काल वीजा (Visa) देने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए नई श्रेणी बनाई है. इसका नाम ई इमरजेंसी एक्‍स मिस्‍क वीजा (E Emergency X Misc Visa) रखा गया है. इसके लिए ऑनलाइन माध्‍यम से अप्‍लाई किया जा सकेगा और सरकार इन वीजा आवेदनों का जल्‍द से जल्‍द निपटारा करेगी. इस संबंध में गृह मंत्रालय ने कहा है कि वीजा प्रावधानों की समीक्षा की गई है.

    गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इस इमरजेंसी ऑनलाइन सेवा के तहत सभी अफगानी नागरिक वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जो भी अफगानी नागरिक इस वीजा के लिए अप्लाई करेगा, भारतीय दूतावास उसके सुरक्षा पहलुओं को ध्यान में रखते हुए उसे वीजा देने या ना देने का फैसला करेगा. पहली बार वीजा केवल 6 महीने के लिए दिया जाएगा.

    बता दें कि अभी तक अफगानिस्तान के लोगों को ई-वीजा नहीं दिया जाता था. उन्हें खुद भारतीय दूतावास आना पड़ता था. हालांकि बदलते हालात के मद्देनजर पहली बार अफगानिस्तान के लोगों के लिए ई वीजा खोला गया है.

    अफगानिस्तान में तालिबान के काबुल पर कब्जा करने और राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भाग जाने के बाद से स्थिति बेहद खराब हो गई है. लोग देश से बाहर निकलने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर जारी कई वीडियो में दिखाया गया है कि अमेरिकी सैन्य विमान जब काबुल से उड़ान भरने वाला था तो उसके बगल में अफगानी लोगों की भीड़ दौड़ लगा रही थी. वे इस विमान के जरिये देश से बाहर निकलना चाहते थे. इसी प्रयास में कुछ लोग विमान के टायर पर बैठे थे, जिनकी बाद में जमीन पर गिरने से मौत भी हुई है. लोग विमान की छतों पर भी बैठे देखे गए हैं.

    अफगानिस्‍तान में चिंताजनक हालात के बीच भारत और कई अन्य देशों ने अपने दूतावास खाली करा लिए हैं. भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान ने सोमवार देर शाम 120 से अधिक भारतीय अधिकारियों के साथ काबुल से उड़ान भरी. सूत्रों ने बताया कि कर्मचारियों को हवाईअड्डे के सुरक्षित इलाकों में सुरक्षा के साथ पहुंचा दिया गया.

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि यह फैसला किया गया है कि काबुल में भारत के राजदूत और उनके भारतीय कर्मियों को मौजूदा हालात के मद्देनजर तत्काल देश वापस लाया जाएगा.

    बागची ने ट्वीट किया, ‘मौजूदा हालात के मद्देनजर, यह फैसला किया गया है कि काबुल में हमारे राजदूत और उनके भारतीय कर्मियों को तत्काल भारत लाया जाएगा.’भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान सोमवार को कुछ कर्मियों को लेकर भारत लौटा था और मंगलवार को दूसरा विमान भारत आ रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज