Home /News /nation /

भारत ने आईएनएस विशाखापत्तनम से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का किया परीक्षण

भारत ने आईएनएस विशाखापत्तनम से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का किया परीक्षण

ट्वीटर से ली गई सांकेतिक तस्वीर.

ट्वीटर से ली गई सांकेतिक तस्वीर.

brahmos missile launch: भारत ने आज पश्चिमी तट पर भारतीय नौसेना के विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) का सफल परीक्षण किया है. भारतीय नौसेना के सूत्रों ने बताया कि समुद्र से समुद्र में दुश्मन के ठिकानों को नेस्तनाबूत करने के लिए सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का अधिकतम सीमा में परीक्षण किया गया है और सटीक निशाने के साथ अब तक की अधिकतम दूरी में लक्ष्य को निशाना बनाया गया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत ने मंगलवार को पश्चिमी तट पर भारतीय नौसेना के विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) का सफल परीक्षण किया है. भारतीय नौसेना के सूत्रों ने बताया कि समुद्र से समुद्र में दुश्मन के ठिकानों को नेस्तनाबूत करने के लिए सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का अधिकतम सीमा से परीक्षण किया गया है और सटीक निशाने के साथ अब तक की अधिकतम दूरी में लक्ष्य को निशाना बनाया गया.

भारत बड़े पैमाने पर बना रहा है ब्रह्मोस मिसाइल
भारत पिछले कुछ सालों से बड़े पैमाने पर ब्रह्मोस मिसाइल बना रहा है. कई देशों में ब्रह्मोस के प्रति बढ़ती दिलचस्पी के कारण ब्रह्मोस के निर्माण में वृद्धि की गई है. हाल ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि हम ब्रह्मोस मिसाइल को देश की धरती पर इसलिए बनाना चाहते हैं ताकि हमारे पास ऐसी ताकत हो कि दुनिया का कोई देश भारत की तरफ आंख दिखाने की हिम्मत न कर सके. उन्होंने कहा कि भारत ने किसी पर पहले आक्रमण नहीं किया न ही किसी की एक इंच जमीन कब्जा किया. उन्होंने कहा कि ब्रह्मोस की उत्पादन यूनिट सुरक्षा में देश को विशेष स्थान दिलाएगी.

ब्रह्मोस को फिलीपींस खरीद रहा है
हाल ही में फिलीपींस ने ब्रह्मोस को खरीदने के लिए समझौता किया है. जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा. इसके बाद सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, ब्रह्मोस भारत के साथ-साथ फिलीपींस की नौसेना का हिस्सा बन सकती है. फिलीपींस और भारत में पिछले कुछ सालों से ब्रह्मोस मिसाइल के सौदे को लेकर बातचीत चल रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि दक्षिण-पूर्व एशियाई देश, फिलीपींस ब्रह्मोस को भारत से जल्द खरीद सकता है. जानकारी के मुताबिक पिछले साल जब भारत और फिलीपींस के बीच ब्रह्मोस मिसाइल के सौदे को लेकर बातचीत चल रही थी, तब फिलीपींस के रक्षा सचिव ने ब्रह्मोस के लिए फंड जुटाने का एक बड़ी चुनौती बताया था. हालांकि, उन्होंने कहा था कि भारत से ब्रह्मोस मिसाइल लेने का प्रोग्राम सही दिशा में चल रहा है. रूस ने भी फिलीपींस को ब्रह्मोस देने पर अपनी सहमति जता दी है. इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का विकास, उत्पादन और विपणन रूस और भारत ने मिलकर किया है. भारत में डीआऱडीओ इसका निर्माण और परीक्षण करता है. जबकि ब्रह्मोस डीआरडीओ और रूस के एनपीओएम का संयुक्त उपक्रम है.

Tags: Brahmos, India, Missile

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर