Corona: भारत में केस 7 लाख के पार, अब अमेरिका-ब्राजील ही आगे, तीनों देशों की तुलना

Corona: भारत में केस 7 लाख के पार, अब अमेरिका-ब्राजील ही आगे, तीनों देशों की तुलना
देश में अब तक कोविड-19 के 99 लाख टेस्ट हो चुके हैं.

भारत में कोविड-19 (Covid-19) के 7 लाख से ज्यादा केस हो गए हैं. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से 19,700 लोग जान गंवा चुके हैं. भारत (India) ने सबसे अधिक केस के मामले में एक दिन पहले ही रूस को पीछे छोड़ा था. 

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण 7 लाख लोगों तक पहुंच गया है. वह इतने अधिक केस वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है. भारत (India) में सोमवार शाम 5 बजे तक कोरोना के 7 लाख केस हो चुके हैं. इनमें 4.25 लाख रिकवर हो चुके हैं. करीब 2.55 लाख अब भी एक्टिव केस की कैटेगरी में हैं. वहीं, 19,700 लोग इस वायरस की वजह से जान गंवा चुके हैं. भारत ने रविवार को ही सबसे अधिक केस के मामले में रूस (Russia) को पीछे छोड़ा था. रूस में फिलहाल 6.87 लाख लोग कोविड-19 (Covid-19) वायरस से संक्रमित हैं. इनमें से 10,296 लोगों की मौत हो चुकी है.

अब भारत से ज्यादा कोरोना केस अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में है. इन दोनों ही देशों में कोरोना विकराल हो चुका है. दोनों ही देशों में सरकारें हर कोशिश के बावजूद इसकी रफ्तार पर लगाम नहीं कस पाई हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक अमेरिका (USA) में इस समय करीब 29.80 लाख और ब्राजील में 16 लोग कोरोना से पीड़ित हैं. अमेरिका में 1.32 लाख लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं. ब्राजील में भी 65 हजार काल के गाल में समा गए हैं. क्या भारत में भी अमेरिका और ब्राजील की तरह हालात हैं? इस सवाल का जवाब हम दोनों देशों के आंकड़ों की तुलना कर समझ सकते हैं.

अमेरिका में भारत से 2 गुना केस आ रहे
सबसे पहले भारत, अमेरिका और ब्राजील में मौजूदा समय में आ रहे केस की बात करते हैं. भारत में पिछले सप्ताह तकरीबन 22 हजार केस प्रतिदिन आए हैं. जबकि, अमेरिका में रोज आने वाले केस 40 हजार के करीब हैं. ब्राजील में भी रोज 30-35 हजार केस आ रहे हैं. अमेरिका और ब्राजील की तुलना में भारत में फिर भी हालात कम चिंताजनक हैं.
अमेरिका में भारत से 7 गुना मौतें


अमेरिका में अब तक कोरोना से 1.32 लाख लोग मारे जा चुके हैं. ब्राजील में तकरीबन 65 हजार मौतें हो चुकी हैं. जबकि, भारत में 19,700 लोगों की मौत हुई है. साफ है कि अमेरिका में भारत से साढ़े छह गुना और ब्राजील में तीन गुना से ज्यादा मौतें हुई हैं.

जुलाई में बदला मौतों का आंकड़ा
सबसे अधिक मौत के मामले में भले ही अमेरिका पहले नंबर पर हो, लेकिन जुलाई की कहानी कुछ और है. जुलाई के पहले छह दिन में ब्राजील में 5500, अमेरिका में 2400 और भारत में 2300 मौते हुई हैं. यानी अब ब्राजील में सबसे अधिक मौतें हो रही हैं. अमेरिका दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है. छह जुलाई के आंकड़े अभी अपडेट होंगे और देर रात तक आंकड़ों कुछ बदलाव संभव है.

टेस्ट रेट में तीसरे नंबर पर भारत
भारत सरकार का कहना है कि देश में जून-जुलाई में टेस्ट की संख्या तेज कर दी गई है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब हर रोज 2 लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं. हालांकि,  जब हम टेस्ट रेट (प्रति लाख आबादी पर) की बात करते हैं, तो अमेरिका और ब्राजील, भारत से काफी आगे हैं. प्रति लाख आबादी पर भारत में 722, ब्राजील में 1,566 और अमेरिका में 11,359 लोगों का टेस्ट किया जा रहा है. ओवरऑल बात करें तो अमेरिका में 3.76 करोड़, भारत में 99.70 लाख और ब्राजील में 33.30 लाख टेस्ट किए गए हैं.

भारत-ब्राजील का रिकवरी रेट बराबर
रिकवरी रेट, यानी संक्रमण के बाद स्वस्थ होने वालों में भारत और ब्राजील तकरीबन बराबरी पर नजर आते हैं. ब्राजील में अब तक 9.78 लाख और भारत में 4.25 लाख लोग कोरोना से पीड़ित होने के बाद रिकवर हो चुके हैं. ब्राजील में रिकवरी रेट 60.98% और भारत में 60.73% है. अमेरिका में अब तक 12.90 लाख लोग रिकवर हुए हैं. यहां रिकवरी रेट 43.21% है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading