• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पहली विदेश निर्मित वैक्सीन मॉडर्ना को भारत में मंजूरी, जल्द फाइजर से भी हो सकता है समझौता : केंद्र

पहली विदेश निर्मित वैक्सीन मॉडर्ना को भारत में मंजूरी, जल्द फाइजर से भी हो सकता है समझौता : केंद्र

फिलहाल भारत में इस्तेमाल के लिए कोवैक्सीन, कोविशील्ड, स्पुतनिक और मॉडर्ना चार वैक्सीन हो गई हैं.  (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

फिलहाल भारत में इस्तेमाल के लिए कोवैक्सीन, कोविशील्ड, स्पुतनिक और मॉडर्ना चार वैक्सीन हो गई हैं. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

Coronavirus Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए, भारत ने 163 दिनों में 32 करोड़ के आंकड़ों को छू लिया है. अग्रवाल ने बताया कि अमेरिका को इस आंकड़े तक पहुंचने में 193 दिन लगे थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि पहली अंतरराष्ट्रीय निर्मित वैक्सीन मॉडर्ना (Moderna) को मंजूरी मिल गई है. केंद्र सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Niti Aayog Member VK Paul) ने कहा कि इस नई वैक्सीन की अनुमति प्रतिबंधित उपयोग के लिए मिली है. पॉल ने कहा कि फिलहाल भारत में इस्तेमाल के लिए कोवैक्सीन, कोविशील्ड, स्पूतनिक और मॉडर्ना चार वैक्सीन हो गई हैं. पॉल ने कहा कि हम फाइजर (Pfizer) के साथ भी समझौता करने के करीब हैं. पॉल ने बताया कि ये चारों की वैक्सीन स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सुरक्षित हैं. टीके का बांझपन से कोई संबंध नहीं है.

    वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि केस पीक पर पहुंचे के बाद भारत में कोरोना मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि इसमें जिलों में मामलों में आ रही गिरावट भी शामिल है. अग्रवाल ने बताया कि रिकवरी रेट फिलहाल 96.9 फीसदी बना हुआ है.

    वैक्सीनेशन के मामले में अमेरिका को छोड़ा पीछे
    लव अग्रवाल ने कहा कि भारत वैक्सीन की खुराक देने के मामले में पूरी दुनिया में आगे निकलता जा रहा है. उन्होंने बताया कि अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए, भारत ने 163 दिनों में 32 करोड़ के आंकड़ों को छू लिया है. अग्रवाल ने बताया कि अमेरिका को इस आंकड़े तक पहुंचने में 193 दिन लगे थे.

    देश में टीकाकरण के आंकड़ों की जानकारी देते हुए अग्रवाल ने कहा कि अब तक देश में 27.7 करोड़ लोगों को पहली और 5.84 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ दी जा चुकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज