इंटरनेशनल योगा डे पर बढ़ेगी कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार, कल देशभर में 50 लाख टीकाकरण का लक्ष्य

वैक्सीनेशन की रफ्तार अब बढ़ाई जाएगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के दिन यानी कल पूरे देश में 50 लाख रिकॉर्ड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) का लक्ष्य रखा गया है. कल से ही केंद्र सरकार नए नियमों के तहत फ्री वैक्सीनेशन शुरू करने जा रही है. बीजेपी शासित राज्यों ने कल के वैक्सीनेशन के लिए बड़े लक्ष्य निर्धारित किए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना की भयावह दूसरी लहर (Covid Second Wave) के बाद अब देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार (Vaccination Speed) बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. इसी क्रम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के दिन यानी कल पूरे देश में 50 लाख रिकॉर्ड वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है. कल से ही केंद्र सरकार नए नियमों के तहत फ्री वैक्सीनेशन शुरू करने जा रही है. बीजेपी शासित राज्यों ने कल के वैक्सीनेशन के लिए बड़े लक्ष्य निर्धारित किए हैं.

भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन अप्रैल में हुआ था. तब एक दिन में 43 लाख वैक्सीनेशन हुआ था. उसके बाद से अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन 14 जून (38.2 लाख) को हुआ था. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने न्यूज़18 को बताया है कि देश में रोजाना वैक्सीनेशन का आंकड़ा सोमवार को पहली बार 50 लाख हो सकता है.

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने बताया है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने 21 जून से रोजाना सात लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा है जो एक जुलाई से 12 लाख कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि अगस्त के अंत तक राज्य में 10 करोड़ कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा पूरा करना है. अब तक उत्तर प्रदेश में 2.56 करोड़ वैक्सीन डोज लगाए गए हैं. तकरीब 4.5 लाख हर दिन.



मध्य प्रदेश
इस बीच मध्य प्रदेश ने दस लाख रोजाना वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय किया है. ये अभी के आंकडे़ से लगभग तीन गुना अधिक है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे 'मेगा कैंपने डे' कहा है. राज्य के सात हजार वैक्सीनेशन सेंटर्स में लक्ष्य पूरा करने के लिए एक राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम भी बनाया गया है.

हरियाणा
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि राज्य ने सोमवार को ढाई लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य है. ये 17 जून से रोजाना दिए जा रहे 1.2 लाख डोज का लगभग दोगुना है. बिहार में एनडीए सरकार ने 5.03 लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय किया है.

इसके अलावा ओडिशा जैसे राज्यों ने भी 21 जून से वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने की योजना बनाई है. बता दें इस हफ्ते की शुरुआत में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा था कि अलगे सप्ताह से वैक्सीनेशन की रफ्तार में एक नई ऊर्जा का संचार होगा. इसी हफ्ते नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आर.एस. शर्मा ने भी कहा था कि दस दिन बाद रोजाना पचास लाख वैक्सीनेशन शुरू किया जा सकता है. न्यूज़18 ने बीते 8 जून को ही रिपोर्ट की थी कि सरकार लक्ष्य बना रही है कि अगस्त महीने से हर दिन एक करोड़ वैक्सीनेशन किया जाए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.