अपना शहर चुनें

States

फरवरी में दोगुनी वैक्सीन निर्यात करेगा भारत, 25 देशों को 2.4 करोड़ डोज भेजने की मंजूरी मिली

सरकार ने बीते महीने कहा था कि कमर्शियल आधार पर दूसरे देशों को वैक्सीन दी जाने की प्रक्रिया विदेश मंत्रालय की देखरेख में होगी.
सरकार ने बीते महीने कहा था कि कमर्शियल आधार पर दूसरे देशों को वैक्सीन दी जाने की प्रक्रिया विदेश मंत्रालय की देखरेख में होगी.

Vaccine Update: भारत ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार हुई ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका (Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन के 1.67 करोड़ डोज 20 देशों को दिए हैं. इसमें भारत ने करीब 63 लाख डोज 13 देशों को मुफ्त दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2021, 5:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ वैक्सीन के मामले में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसी बीच खबर है कि भारत को फरवरी में 25 देशों को कमर्शियल तौर पर 2.4 करोड़ वैक्सीन डोज भेजने की मंजूरी मिल गई है. खास बात है कि इन देशों में कनाडा (Canada) का नाम शामिल नहीं है. बीती जनवरी में भारत ने 1.05 करोड़ वैक्सीन का निर्यात किया था. देश में 16 जनवरी से वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो गया है. सरकार ने पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का फैसला किया है.

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, भारत को 25 देशों को 2.4 करोड़ वैक्सीन डोज देने की मंजूरी मिल गई है. सरकार ने बीते महीने कहा था कि कमर्शियल आधार पर दूसरे देशों को वैक्सीन दी जाने की प्रक्रिया विदेश मंत्रालय की देखरेख में होगी. इस प्रक्रिया के तहत विदेशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को वैक्सीन भेजी जाएंगी. इससे पहले भी भारत कई देशों को मुफ्त वैक्सीन पहुंचा चुका है.

भारत ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में तैयार हुई ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन के 1.67 करोड़ डोज 20 देशों को दिए हैं. इसमें भारत ने करीब 63 लाख डोज 13 देशों को मुफ्त दिए हैं. इन देशों में बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बहरीन, ओमान, बारबाडोस और डोमिनिका का नाम शामिल है.



यह भी पढ़ें: Covid-19 Vaccine: नए वैरिएंट ने बढ़ाई सीरम इंस्टीट्यूट की मुश्किलें, करने पड़ सकते हैं वैक्सीन में बदलाव
वहीं, सरकार ने ब्राजील, मोरक्को और दक्षिण अफ्रीका समेत 7 देशों को कमर्शियल तौर पर 1 करोड़ से ज्यादा डोज सप्लाई किए हैं. अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय के फरवरी के प्लान के अनुसार, सीरम को सऊदी अरब, ब्राजील, मोरक्को, म्यांमार, नेपाल, मॉरिशस, फिलीपींस, सर्बिया, यूएई और कतर समेत कई देशों को 2.4 करोड़ डोज देने की अनुमति मिल गई है.

खास बात है कि कनाडा ने भारत से 10 लाख वैक्सीन डोज की मांग की थी. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, लेकिन भारत की तरफ से तैयार सूची में कनाडा का जिक्र नहीं है. कनाडा में जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने सितंबर 2021 तक सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है. इस वजह से सरकार टीके को लेकर विपक्ष की तरफ से काफी दबाव में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज