• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोविड वैक्सीन ब्रीफिंग के लिए 60 विदेशी दूतों को हैदराबाद ले जाएगा विदेश मंत्रालय

कोविड वैक्सीन ब्रीफिंग के लिए 60 विदेशी दूतों को हैदराबाद ले जाएगा विदेश मंत्रालय

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) कल 60 विदेशी राजनायिकों को हैदराबाद में स्थित भारत बायोटेक और बायोलोजिकल ई कंपनी में वैक्सीन की प्रोग्रेस के बारे में जानकारी के लिए ले जाया जाएगा. वहां उन्हें वैक्सीन निर्माण में लगे वैज्ञानिक पूरी जानकारी देंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) बुधवार को 60 विदेशी राजनायिकों (Foreign Diplomats) को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक (Bharat Biotech) और बायोलोजिकल ई कंपनी में वैक्सीन की प्रोग्रेस के बारे में जानकारी के लिए ले जाया जाएगा. वहां उन्हें वैक्सीन निर्माण में लगे वैज्ञानिक पूरी जानकारी देंगे.

    तीन कंपनियों को दी गई अनुमति
    भारत सरकार ने भारत की तीन कंपनियों को आपातकाल में कोविड वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दे रखी है. फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट के अलावा इन तीन कंपनियों भारत बायोटेक भी शामिल है. भारत बायोटेक ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलोजी के साथ मिलकर कोविड वैक्सीन का निर्माण किया है. वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है. ट्रायल के इस आखिरी चरण में 25000 लोगों को वैक्सीन दी गई है.

    190 देशों के राजनयिकों को दी जा चुकी है जानकारी
    विदेश मंत्रालय ने पहले पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट को इस कार्यक्रम के लिए चुना था लेकिन बाद में किन्हीं कारणों से विदेशी राजनयिकों की विजिट के लिए हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक को चुना गया. विदेश मंत्रालय ने पिछले महीने 190 देशों के राजनयिकों और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को भारत में महामारी को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी गई थी.

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने यह कहा
    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने रिपोर्टर्स को बताया कि कुछ ही हफ्तों में तीन वैक्सीन के अप्रूवल को लेकर निर्णय ले लिया जाएगा. गौरतलब है कि भारत में छह वैक्सीन ट्रायल स्टेज में हैं. बायोलोजिकल ई कंपनी में कोविड वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल का पहले और दूसरे चरण चल रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज