Assembly Banner 2021

ये हैं भारत के टॉप 5 अमीर भिखारी, जिनके पास फ्लैट और कैश के साथ है करोड़ों की संपत्ति

हरिद्वार में भिक्षावृत्ति में लिप्त भिक्षुकों को जेल या भिक्षुक ग्रह भेजने के स्थान पर न सिर्फ पुलिस थानों में रोजगार के अवसर दिए गए बल्कि स्वाभिमान और गर्व के साथ जीने का अवसर दिया गया.

हरिद्वार में भिक्षावृत्ति में लिप्त भिक्षुकों को जेल या भिक्षुक ग्रह भेजने के स्थान पर न सिर्फ पुलिस थानों में रोजगार के अवसर दिए गए बल्कि स्वाभिमान और गर्व के साथ जीने का अवसर दिया गया.

India Richest Beggars: मुंबई के परेल क्षेत्र में भीख मांगने वाले भरत जैन के पास 2 फ्लैट हैं, जिनकी कुल कीमत 1 करोड़ 40 लाख रुपये है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 2:41 PM IST
  • Share this:
दुनिया का हर इंसान अपने परिवार के साथ ही खुद की जीविका चलाने के लिए नौकरी या फिर कोई काम करता है. इंसान कितना कमाता है, इसका पता उसकी लाइफस्टाइल से चलता है, लेकिन एक वर्ग ऐसा भी है जिसकी जीवनशैली से आप उनकी आय का अंदाजा शायद ही लगा पाएं और भिखारी इसी वर्ग में आते हैं. कुछ ऐसे भिखारी भी हैं, जिनकी आय सुनकर आपको हैरानी होगी और संभव है कि उनकी आय आपसे कहीं ज्यादा भी हो. तो चलिए आपको बताते हैं, भारत के पांच सबसे अमीर भिखारियों के बारे में, जिनके पास ना सिर्फ अपार्टमेंट हैं, बल्कि अच्छा-खास बैंक-बैलेंस भी है. लेकिन इसके बावजूद वे सड़कों पर भीख मांगते नजर आते हैं.

पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अमीर पांच भिखारियों की सूची में पहला नाम आता है मुंबई के परेल क्षेत्र में भीख मांगने वाले भरत जैन का. इनके पास मुंबई में दो फ्लैट हैं, जिनकी कुल अनुमानित कीमत 140 लाख रुपया है. मतलब 1 करोड़ 40 लाख की संपत्ति तो उनकी यहीं से आ गई. रिपोर्ट की मानें, तो भरत जैन पर्ति महीना भीख मांगकर करीब 75,000 रुपये कमा लेते हैं.

अमीर भिखारियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती हैं कोलकाता की लक्ष्मी. प्रकाशित खबर के मुताबिक लक्ष्मी जब 16 साल की थीं उसी वक्त से उन्होंने कोलकाता में भीख मांगना शुरू कर दिया था. 1964 से अब तक इन्होंने भीख मांग कर लाखों की संपत्ति जुटाई है. आज के समय में लक्ष्मी प्रतिदिन 1 हजार रुपये भीख मांगकर कमा लेती है.



अमीर भिखारियों की लिस्ट में मुंबई की रहने वाली गीता तीसरे पायदान पर हैं. रिपोर्ट के अनुसार वह मुंबई के चरनी रोड के पास भीख मांगती हैं और कहा जाता है कि भीख मांगकर जुटाए पैसे से उन्होंने एक फ्लैट लिया है. हर रोज भीख मांगकर गीता करीब 1500 रुपए कमाती हैं. इस हिसाब से देखा जाए, तो उनकी महीने की आय 45 हजार रुपए हो जाती है.
चौथे नंबर पर चंद्र आजाद का नाम आता है. 2019 में एक रेल दुर्घटना के दौरान चंद्र आजाद की मौत हो गई थी, जिसके बाद पुलिस जांच में उसकी संपत्ति के बारे में पता चला था. इसमें उसके बैंक खाते में 8.50 लाख रुपए के साथ ही 1.5 लाख रुपए कैश की जानकारी सामने आई थी.

बिहार की राजधानी पटना के प्लेटफॉर्म पर भीख मांगने वाले पप्पू भी अमीर भिखारियों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं. एक दुर्घटना में पप्पू ने अपना पांव गंवा दिया था, जिसके बाद उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर भीख मांगना शुरू कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो पप्पू के पास करीब 1.25 करोड़ की संपत्ति है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज