26-27 अक्टूबर को हो सकती है भारत-अमेरिका 2+2 बैठक, आधिकारिक घोषणा जल्द

बैठक की आधिकारिक घोषणा जल्द हो सकती है.
बैठक की आधिकारिक घोषणा जल्द हो सकती है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इसकी आधिकारिक घोषणा (Official Announcement) जल्द ही कर दी जाएगी. इस बैठक के तहत दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत होगी. चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के मद्देनजर इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 6:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और अमेरिका (India-America) के बीच 2+2 डायलॉग (2+2 Dialogue) की बैठक आगामी 26-27 अक्टूबर को हो सकती है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इसकी आधिकारिक घोषणा (Official Announcement) जल्द ही कर दी जाएगी. इस बैठक के तहत दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत होगी. चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के मद्देनजर इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

2+2 डायलॉग की बैठक में इस बार इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, रणनीतिक सहयोग, व्यापार और कनेक्टिविटी जैसे मुद्दे मुख्य हो सकते हैं. बीते एक महीने के दौरान भारत और अमेरिका के विदेश मंत्री दो बार एक दूसरे के साथ मिल चुके हैं. अमेरिका और भारत दोनों ही इस वक्त चीन से अलग-अलग मुद्दों पर उलझे हुए हैं. ऐसे में बातचीत के केंद्र में चीन भी हो सकता है.

स्टीफन बीगुन ने भी की है भारत यात्रा
गौरतलब है कि कुछ ही दिनों पहले अमेरिका के विदेश उपमंत्री स्टीफन बीगुन भी भारत की यात्रा कर चुके हैं. बीगुन ने अपनी भारत यात्रा में भारत-अमेरिका फोरम पर अहम बयान दिए और इस साल के आखिर में होने वाली अमेरिका-भारत ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता से पहले भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की.
सहयोग विस्तार की भी जरूरत बताई


स्टीफन की यात्रा के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि बीगुन ने भारत-अमेरिका फोरम में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के साथ विशेष रूप से एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका-भारत की साझेदारी के महत्व को रेखांकित किया. बीगुन ने चार देशों के संगठन (QUAD) सदस्य देशों के बीच सहयोग विस्तार की भी जरूरत बताई जिसमें भारत और अमेरिका के साथ ऑस्ट्रेलिया और जापान सदस्य हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज