लाइव टीवी

भारत-अमेरिका व्यापार बैठक: चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी बातचीत

भाषा
Updated: November 14, 2019, 2:53 AM IST
भारत-अमेरिका व्यापार बैठक: चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी बातचीत
भारत अमेरिका को निर्यात प्रोत्साहन योजना के तहत करीब छह अरब डालर का निर्यात करता है.

अमेरिका (America) डेयरी उत्पादों और चिकित्सा उपकरणों के लिये बेहतर बाजार पहुंच चाहता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) और अमेरिका (America) के व्यापार मंत्रियों की वाशिंगटन में होने वाली बैठक में चिकित्सा उपकरणों, कृषि और भारत के लिये अमेरिका की तरफ से निर्यात प्रोत्साहन फिर से बहाल किये जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) की अगुवाई में एक अतंर-मंत्रालयी प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइथाइजर के साथ बातचीत के लिये अमेरिका गया है. भारतीय प्रतिनिधिमंडल में कृषि मंत्रालय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के प्रतिनिधि शामिल हैं.

 'बैठक में इन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी'
दोनों पक्ष लंबित द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों पर चर्चा करेंगे ताकि ऐसे निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके जो दोनों पक्षों के लिये लाभकरी हो. दोंनों पक्ष व्यापार को बढ़ावा देने के लिये व्यापार पैकेज पर बातचीत कर रहे हैं. अमेरिका ने भारतीय निर्यातकों को जीएसपी के तहत दिये जाने वाले निर्यात प्रोत्साहनों को वापस ले लिया था.

तब भारत ने इसके जवाब में अमेरिका से आयात होने वाले 28 उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया था. भारत अमेरिका को निर्यात प्रोत्साहन योजना के तहत करीब छह अरब डालर का निर्यात करता है.

इस स्थिति को देखते हुये भारत कुछ स्टील और एल्युमीनियम उत्पादों पर अमेरिका द्वारा लगाये गये ऊंचे शुल्क से छूट, जीएसपी (सामान्यीकृत तरजीही व्यापार व्यवस्था) के तहत कुछ घरेलू वस्तुओं पर निर्यात लाभ फिर से देने के साथ कृषि, वाहन, वाहन कल-पुर्जे और इंजीनियरिंग सामानों के लिये अपने उत्पादों के लिये बाजार पहुंच की मांग कर रहा है. अधिकारी ने कहा, 'बैठक में इन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी.'

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई शुरू, टीवी पर हुआ सीधा प्रसारण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 2:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर