लाइव टीवी

भारत को अमेरिका से मिलेगा 'रोमियो', चीन-पाकिस्तान से निपटने में होंगे मददगार

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 8:52 AM IST
भारत को अमेरिका से मिलेगा 'रोमियो', चीन-पाकिस्तान से निपटने में होंगे मददगार
MH-60 Sea Hawk helicopters (फोटो-प्रतेकातमक)

डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) की इस महीने भारत यात्रा से पहले बातचीत में तेजी आयी है. इस यात्रा के दौरान भारत 24 एमएच-60 'रोमियो' सीहॉक मैरीटाइम मल्टी-मिशन हेलिकॉप्टरों के लिए 2.6 बिलियन डॉलर का सौदा होने की पूरी उम्मीद जताई जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 8:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत-अमेरिका (India-US) के संबंधों को और अशिक मजूबत बनाने के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं. भारत और अमेरिका के अधिकारी दोनों देशों के बीच प्रस्तावित व्यापार समझौते (Indo US trade deal) के लिये गहन बातचीत कर रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) की इस महीने भारत यात्रा से पहले बातचीत में तेजी आयी है. इस यात्रा के दौरान भारत 24 एमएच-60 'रोमियो' सीहॉक मैरीटाइम मल्टी-मिशन हेलिकॉप्टरों के लिए 2.6 बिलियन डॉलर का सौदा होने की पूरी उम्मीद जताई जा रहा है.

यह पूरा समझौता 3.5 बिलियन डॉलर (25,000 करोड़ रुपये) का है जिसमें 30 हेवी-ड्यूटी सशस्त्र हेलिकॉप्टरों को शामिल किया है. नेवी के लिए 24 एमएच-60 'रोमियो' सीहॉक मैरीटाइम मल्टी-मिशन हेलिकॉप्टरों के लिए 2.6 बिलियन डॉलर और सेना के लिए 6 एएच -64 ई अपाचे अटैक हेलिकॉप्टरों के लिए 930 मिलियन डॉलर का समझौता है. इन हेलिकॉप्टरों को अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से खरीदे जाएंगे.

गौरतलब है कि अमेरिका ने पिछले साल भारत को सीहॉक हेलिकॉप्टर बेचने को मंजूरी दी थी. इसके चलते अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रंप के आने पर इस समझौते पर हस्ताक्षर हो जाएं. ये हेलिकॉप्टर सी किंग हेलिकॉप्टर की जगह लेगा. हिंद महासागर में चीन के आक्रामक व्यवहार के मद्देनजर भारत के लिए ये हेलिकॉप्टर आवश्यक हैं. इस रक्षा समझौते के बाद भारत की नौसेना को और अधिक ताकत मिलेगी. भारत को आंतकवाद से निपटने में और अधिक मदद मिलेगी. इस समझौते से सशस्त्र बल भी मजबूत होगा.

बताया जा रहा है कि यदि समझौते पर हस्ताक्षर होते हैं तो 4 से 5 सालों के अंदर यह सभी हेलिकॉप्टर भारत को मिल सकते हैं. इस डील में भारत MH- 60R हेलिकॉप्टरों के लिए पहली किस्त के तौर पर 15% की किस्त का भुगतान करेगा.

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइटहाइजर के बीच पिछले कुछ सप्ताह से फोन पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है. दोनों देश कुछ मसलों के समाधान और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने को लेकर व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रंप की यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापार समझौते पर सहमति की संभावना, बातचीत तेज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 8:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर