PM मोदी का ऐलान- रूस को 1 अरब डॉलर की मदद देगा भारत

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 4:22 PM IST
PM मोदी का ऐलान- रूस को 1 अरब डॉलर की मदद देगा भारत
पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

धानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरूवार को कहा कि भारत (India) रूस (Russia) के सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास के लिये उसके साथ मिलकर काम करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 4:22 PM IST
  • Share this:
व्लादिवोस्तोक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरूवार को कहा कि भारत (India) और रूस (Russia) के सुदूर पूर्व क्षेत्र (फार ईस्ट एरिया) के विकास के लिए साथ मिलकर काम करेंगे. उन्होंने संसाधन से भरपूर रूस के इस क्षेत्र के विकास के लिये एक अरब डॉलर की मदद देने का भी ऐलान किया.

पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच दोस्ती केवल राजधानी शहरों में सरकारी बातचीत तक सीमित नहीं है बल्कि यह लोगों और करीबी व्यापारिक संबंधों की मित्रता के बारे में है. उन्होंने कहा कि दोनों देश के बीच भरोसे का रिश्ता है. भारत रूस के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहता है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मौजूदगी में प्रधानमंत्री ने ‘‘सुदूर पूर्व में कार्य करो’’ (एक्ट फार ईस्ट) की नीति भी पेश की. रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के साथ गतिविधियों को मजबूत बनाने के इरादे से यह नीति लायी गयी है. उन्होंने कहा कि रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास के लिये भारत एक अरब डॉलर की कर्ज सुविधा देगा. मेरी सरकार पूर्व की ओर कार्य करो (एक्ट ईस्ट) की नीति पर सक्रियता से काम कर रही है. यह हमारी आर्थिक कूटनीति को एक नया आयाम देगी.

बुधवार को दो दिन की यात्रा पर यहां आये मोदी रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. वह यहां पुतिन के साथ 20वें भारत-रूस सालाना शिखर सम्मेलन और पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में भाग लेने के लिये आये हैं. मंच रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में व्यापार के विकास और निवेश के अवसरों पर केंद्रित है.

 

ये भी पढ़ें: रूस में पीएम मोदी बोले- भारत और Far East का रिश्ता बहुत पुराना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 3:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...