Corona: बिगड़ रहे हालात, 5 जुलाई को रूस को पीछे छोड़ तीसरे नंबर पर आ जाएगा भारत

Corona: बिगड़ रहे हालात, 5 जुलाई को रूस को पीछे छोड़ तीसरे नंबर पर आ जाएगा भारत
भारत में कोरोना वायरस के केस 6.25 लाख से अधिक हो गए हैं.

भारत (India) में गुरुवार देर रात तक कोविड-19 (Covid-19) के 6.26 लाख केस हो गए हैं. यह संख्या अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद सबसे अधिक है. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 18 हजार लोग मारे जा चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) भारत में जिस अंदाज से फैल रहा है, उससे लगता है कि भारत जल्दी ही सबसे अधिक मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा. भारत (India) में गुरुवार तक 6.26 लाख केस आ चुके हैं. वह इस संख्या के साथ चौथे स्थान पर है. दुनिया में सबसे अधिक केस अमेरिका (America) में हैं. ब्राजील (Brazil) दूसरे और रूस (Russia)  तीसरे स्थान पर है. अमेरिका में भारत से करीब साढ़े चार गुना केस हैं. ब्राजील में भारत से 2 गुना से अधिक केस हैं. मौत के मामले में भी अमेरिका और ब्राजील की हालत दुनिया में सबसे खराब है.

भारत में कोविड-19 के केस रोज कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बना रहे हैं. वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक गुरुवार को भारत में 21 हजार से ज्यादा केस आए. यह भारत में एक दिन में आए सबसे अधिक केस हैं. वेबसाइट के मुताबिक इस दिन भारत में तकरीबन 378 मौतें हुईं. इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 18 हजार पार कर गई है. भारत सबसे अधिक केस के मामले में चौथे और ज्यादा मरने वालों के मामले में आठवें नंबर पर है.

भारत-रूस के बीच 35 हजार केस का अंतर
भारत सबसे अधिक केस के मामले में अमेरिका और ब्राजील से तो अभी काफी पीछे है. लेकिन वह तीसरे नंबर पर काबिज रूस के बेहद करीब पहुंच गया है. गुरुवार देर रात भारत में 6.26 लाख और रूस में 6.61 लाख केस थे. दोनों देशों के बीच करीब 35 हजार केस का अंतर रह गया है. रूस में पिछले एक सप्ताह में रोजाना औसतन 6500 केस आए हैं. भारत में यह औसत 18 से 20 हजार के करीब है.
5-6 जुलाई की रात में आगे निकल जाएगा भारत


कोरोना की रफ्तार से एक बात साफ है. भारत में अगले तीन दिन में 55-60 हजार केस आ सकते हैं. रूस में अगले तीन दिन में 20 हजार केस आ सकते हैं. यानी, 5 जुलाई को देर रात तक रूस में करीब 6.81 लाख और भारत में 6.81 से 6.87 लाख के बीच केस हो सकते हैं. यानी, भारत 5 जुलाई की रात में रूस को पीछे छोड़ सकता है. अगर ऐसा नहीं भी हुआ, तो 6 जुलाई की सुबह तक भारत का तीसरे नंबर पर पहुंचना तय है.

दुनिया में 1.10 करोड़ केस
पूरी दुनिया की बात करें तो अभी 1.10 करोड़ केस हैं. इनमें से 5.20 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में 28 लाख केस हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक केस हैं. ब्राजील में 14.76 लाख केस हैं. अमेरिका में 1.31 लाख और ब्राजील में 61 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading