होम /न्यूज /राष्ट्र /विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत की विकास यात्रा को बताया शानदार, दुनिया को बताई देश की कहानी

विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत की विकास यात्रा को बताया शानदार, दुनिया को बताई देश की कहानी

National News: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने न्यूयॉर्क में भारत की विकास यात्रा पर खुलकर बात की. (Twitter)

National News: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने न्यूयॉर्क में भारत की विकास यात्रा पर खुलकर बात की. (Twitter)

Bharat Vikas Yatra: भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने देश की विकास यात्रा को शानदार बताया है. उन्होंने न्यूयॉर्क में आ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

दुनिया के सामने आई भारत की विकास यात्रा की कहानी
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने विकास यात्रा को बताया शानदार
गरीब देश था भारत, आज है विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यस्था

न्यूयॉर्क. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर न्यूयॉर्क में भारत की विकास यात्रा पर खुलकर बोले. उन्होंने इसकी न केवल जमकर तारीफ की, बल्कि इस यात्रा को शानदार बताया. उन्होंने यहां आयोजित कार्यक्रम में मेहमानों को भारत की उपलब्धियां बताईं. कोरोना मामले का उन्होंने विशेष रूप से जिक्र किया और भारत के इससे निपटने की रणनीति पर बात की.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने न्यूयॉर्क के कार्यक्रम की एक झलक अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर की है. उन्होंने कहा- ‘‘संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत आम तौर पर दुनिया से बात करता है. आज सुबह, इवेंट में दुनिया ने भारत के बारे में बात की.’’ उन्होंने कार्यक्रम में मेहमानों से कहा कि एक वक्त था जब उपनिवेशवाद की वजह से भारत दुनिया के सबसे गरीब देशों में शुमार हो गया था. लेकिन पिछले 75 सालों की यात्रा के बाद सबकुछ बदल चुका है. भारत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

20वीं सदी में सबकुछ बदला
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि 18वीं सदी तक भारत के विकास की तस्वीर अलग थी. अकेले भारत की जीडीपी पूरी दुनिया की जीडीपी की एक चैथाई थी. लेकिन, उसके बाद सबकुछ बदल गया और 20वीं सदी के मध्य में उपनिवेशवादी शासन शुरू हुआ. इसने हमारे देश को सबसे गरीब देशों में पहुंचा दिया था.

पूरी दुनिया एक परिवार- जयशंकर
इतना ही नहीं, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ और उसके चार्टर के प्रति देश की प्रतिबद्धता दोहराई. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के उज्ज्वल भविष्य को तय करेगा. इसके लिए वह संयुक्त राष्ट्र के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करेगा. यह उसकी प्रतिबद्धता है. हमें संयुक्त राष्ट्र संघ के चार्टर के सिद्धांतों पर पूरा भरोसा है. हम पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हैं.’’

डिजिटल तकनीक से हुआ फायदा
उन्होंने कार्यक्रम में कहा कि इन दिनों डिजिटल तकनीक से देश को काफी फायदा हुआ है. देश में 3 अरब डॉलर से ज्यादा के लाभ जनता तक डिजिटल तकनीक से पहुंच रहे हैं. 40 करोड़ से ज्यादा लोगों को नियमित भोजन मिल रहा है और 2 अरब से ज्यादा की वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं.

Tags: New Delhi news, S Jaishankar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें