केंद्र सरकार ने लोकसभा में बताया-भारतीय वायुसेना में 405 पायलट के पद रिक्त

वायुसेना में पायलट के पद खाली हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

वायुसेना में पायलट के पद खाली हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद नाईक (MoS Defence Shripad Naik) की तरफ से दिए उत्तर में बताया गया है कि वायुसेना में अधिकृत संख्या से 405 पायलट कम हैं. इस वक्त वायुसेना के पास 3834 पायलट हैं जबकि अनुमोदित संख्या 4239 है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 10:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना सेना (Indian Air Force) के पास इस वक्त 405 पायलट (Pilots) के पद रिक्त हैं. केंद्र सरकार ने इस बात की जानकारी लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में दी है. केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद नाईक (MoS Defence Shripad Naik) की तरफ से दिए उत्तर में बताया गया है कि वायुसेना में अधिकृत संख्या से 405 पायलट कम हैं. इस वक्त वायुसेना के पास 3834 पायलट हैं जबकि अनुमोदित संख्या 4239 है.

समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा प्रकाशित खबर के मुताबिक इस वक्त 260 एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल ट्रेनिंग के लिए किया जा रहा है. भारतीय वायुसेना के ट्रेनर एयरक्राफ्ट में Pilatus PC-7 Mk-II, Kiran MkI/IA and Hawk Mk-132 शामिल हैं.

चीन से मुकाबले के सवाल पर नहीं दिया जवाब, कहा-ये संवेदनशील जानकारी

एक अन्य सवाल में पूछा गया था कि क्या हाइपरसोनिक विमानों के मामले में भारत चीन का प्रभावी रूप से मुकाबला कर सकता है? इस सवाल का मंत्री ने यह कहते जवाब देने से इंकार कर दिया कि ये संवेदनशील मसला है और इसका उत्तर नहीं दिया जा सकता. उन्होंने जवाब में लिखा-मांगी गई सूचना बेहद गोपनीय और संवेदनशील है, इसे सदन के पटल पर सार्वजनिक रूप से नहीं रखा जा सकता है.
'मेक इन इंडिया' को मजबूत करने की पहल

इससे पहले बुधवार को ही खबर आई कि भारत अब 'मेक इन इंडिया' के तहत स्वदेशी हथियारों को ज्यादा तरजीह दे रहा है. एक नई लिस्ट तैयार की जा रही है जिसमें 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर बैन लगाया जा सकता है. यह फैसला 'मेक इन इंडिया' को और मजबूती देने के लिए किया गया है. यह लिस्ट इस महीने के आखिर तक आ सकती है. इसे सीडीएस बिपिन रावत की अगुआई में डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स द्वारा तैयार किया जा रहा है. इस लिस्ट को 'Positive List Of Indigenisation' कहा जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज