लाइव टीवी

VIDEO: जगुआर से चिड़िया के टकराते ही उठने लगी आग की लपटें, बिना घबराए पायलट ने ऐसे की सेफ लैंडिंग

News18Hindi
Updated: June 29, 2019, 10:53 AM IST

भारतीय वायुसेना ने जगुआर विमान को उड़ा रहे पायलट की तारीफ की है. वायुसेना ने कहा कि पायलट का यह कार्य भारतीय वायु सेना के उच्च प्रशिक्षण को दर्शाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 29, 2019, 10:53 AM IST
  • Share this:
भारतीय वायुसेना (IAF) का एक लड़ाकू विमान जगुआर गुरुवार को उड़ान भरते ही पक्षियों के एक झुंड से टकरा गया. जिसके बाद विमान के दो में से एक इंजन खराब हो गया. हालांकि, पायलट ने समय रहते सेफ लैंडिंग कर ली थी. भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को बताया कि कैसे मुश्किल परिस्थिति के बावजूद पायलट की समझदारी से एक बड़ा हादसा टल गयाय वायुसेना की तरफ से 48 सेकेंड का एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें यह दिख रहा है कि पक्षी से टकराने के बावजूद पायलट ने लड़ाकू विमान को बचाया और अंबाला में हवाई अड्डे के पास कई लोगों की जान बचाई.

वायुसेना की तरफ से कहा गया कि युवा पायलट ने जगुआर फाइटर जेट में सवार होकर ट्रेनिंग मिशन के लिए गुरुवार की सुबह 7:45 मिनट पर अंबाला वायुसेना एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. वीडियो में यह देखा जा रहा है कि उड़ान भरने के महज कुछ ही सेकेंड के अंदर विमान पक्षियों के झुंडा से टकरा गया.

वायुसेना ने अपने बयान में कहा- 'जगुआर जेट के पक्षियों से टकराने का नतीजा यह रहा कि एक इंजन ने काम करना बंद कर दिया. पायलट के सामने एक गंभीर आपात स्थिति पैदा हो गई थी. इसके बावजूद युवा पायलट ने सेकेंड के भीतर मौके की नजाकत को समझा और जेट पर लोडेड दो एक्स्ट्रा फ्यूल टैंक और प्रैक्टिस बम को फौरन अनलोड कर दिया, जिसके बाद वह सुरक्षित विमान को लैंड कर पाया.'


 

वायुसेना ने की पायलट की तारीफ
भारतीय वायुसेना ने जगुआर विमान को उड़ा रहे पायलट की तारीफ की है. वायुसेना ने कहा कि पायलट का यह कार्य भारतीय वायु सेना के उच्च प्रशिक्षण को दर्शाता है. पायलट के प्रोफेशनलिज्म और जल्दी निर्णय लेने से न केवल एक युद्ध संपत्ति को बचाया, बल्कि हवाई क्षेत्र से सटे क्षेत्र के कई नागरिकों की भी जान बचाई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 28, 2019, 9:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...