Home /News /nation /

बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो अभिनंदन का वायुसेना ने किया प्रमोशन, बने ग्रुप कैप्टन

बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो अभिनंदन का वायुसेना ने किया प्रमोशन, बने ग्रुप कैप्टन

अभिनंदन वर्द्धमान को अब ग्रुप कैप्टन बनाया गया है. (फाइल फोटो)

अभिनंदन वर्द्धमान को अब ग्रुप कैप्टन बनाया गया है. (फाइल फोटो)

Abhinandan Varthaman group captain: 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था. हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया था. हालांकि पाकिस्तान विमान के साथ फाइट में अभिनंदन पाकिस्तानी एरिया में गिर गए थे. इसके बाद पूरे भारत में उनके समर्थन की मुहिम चली थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो (Balakot Airstrike Hero) विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) का प्रमोशन (got promotion) कर दिया है. अभिनंदन को अब ग्रुप कैप्टन रैंक (group captain rank) दी गई है. 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था. हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया था. हालांकि पाकिस्तान विमान के साथ फाइट में अभिनंदन पाकिस्तानी एरिया में गिर गए थे.

    अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था. पाक सेना ने उनके वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किए थे. इन वीडियो को बाद में एएफपी समेत कई प्रतिष्ठित न्यूज एजेंसियों ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था. इसमें अभिनंदन से पूछताछ की जा रही थी.

    भारत ने बनाया था जबरदस्त दबाव
    अभिनंदन को लेकर भारत की तरफ से बनाए गए जबरदस्त दबाव के कारण पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था. एयरस्ट्रइाक के बाद पाकिस्तान में भारत और मोदी सरकार को लेकर किस तरह का खौफ था उसकी जानकारी खुद पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने दी थी.

    पाकिस्तान असेंबली के पूर्व स्पीकर अयाज सादिक ने कहा था, ‘भारत के हमले की आशंका से उस समय पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के पैर कांप रहे थे और चेहरे पर पसीना आ रहा था. बाजवा को भारत के हमले का डर सता रहा था.’

    खौफ में था पाकिस्तान
    पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने पाकिस्तान की संसद में बड़ा खुलासा करते हुए कहा था कि भारत के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भारत के खौफ के कारण पाकिस्तान ने छोड़ा था.

    आसिफ ने कहा था कि पाकिस्तान की हुकूमत के बीच भारत सरकार को लेकर इस तरह का डर बैठा हुआ था कि उन्होंने बिना समय गंवाए तुरंत अभिनंदन वर्धमान की रिहाई कर दी और हिंदुस्तान के सामने घुटने टेक दिए. उन्होंने कहा था कि भारत को खुश करने के लिए अभिनंदन वर्धमान को छोड़ा गया था.

    Tags: Abhinandan, Balakot

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर