बेंगलुरू में कोरोना मरीजों के लिए देखभाल केंद्र बनाएगी वायुसेना, ICU बेड भी होगा इंतजाम

देश के कई हिस्सों में अस्पतालों की कमी देखी जा रही है.

देश के कई हिस्सों में अस्पतालों की कमी देखी जा रही है.

India Air Force Covid-19 Care Center: वायुसेना ने कहा, ‘‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के साथ पहले 20 बिस्तर को छह मई से शुरू कर दिया जाएगा. शेष 80 बिस्तर 20 मई से शुरू होने की उम्मीद है.’’

  • Share this:
बेंगलुरू. कर्नाटक में कोविड-19 के बढ़ते मामलों (Karnataka Covid-19 Case) को देखते हुए भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने मंगलवार को घोषणा की कि वह यहां वायुसेना स्टेशन में सौ बिस्तरों वाले कोविड देखभाल केंद्र का निर्माण करेगी. भारतीय वायुसेना ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए कहा कि छह मई तक 20 बिस्तर तैयार हो जाएंगे.

वायुसेना ने कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना ने वायुसेना स्टेशन जालाहल्ली, बेंगलुरू में आम जन के लिए सौ बिस्तरों वाला कोविड देखभाल उपचार केंद्र (Bengaluru Corona Care Center) बनाने का निर्णय किया है.’’ वायुसेना ने कहा, ‘‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के साथ पहले 20 बिस्तर को छह मई से शुरू कर दिया जाएगा. शेष 80 बिस्तर 20 मई से शुरू होने की उम्मीद है.’’ भारतीय वायुसेना के मुताबिक, सौ बिस्तरों वाले कोविड देखभाल केंद्र पर विशेषज्ञ, डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल कर्मचारी तैनात किए जाएंगे. ये कर्मी बेंगलुरू कमान हॉस्पिटल एयर फोर्स के होंगे.

Youtube Video


आईसीयू वाले होंगे 10 बैठक
इसने बताया कि इस केंद्र में सिविक एजेंसियों और राज्य सरकार के नोडल अधिकारी के साथ समन्वय कर रोगियों को भर्ती किया जाएगा. सौ बिस्तरों में से दस आईसीयू बिस्तर होंगे और 40 बिस्तर पाइप ऑक्सीजन युक्त होंगे. शेष 50 बिस्तरों पर ऑक्सीजन सांद्रक उपलब्ध होंगे. भारतीय वायुसेना ने बताया कि राज्य सरकार ने दवा, ऑक्सीजन और सुरक्षा जैसी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़ेंः- कोरोना को हराएगा भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई से आ गई मेडिकल हेल्प





कर्नाटक में सोमवार को कोरोना वायरस के 44,438 मामले सामने आए और 239 लोगों की वायरस से मौत हो गई. इसके साथ राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 16,46,303 जबकि मृतकों की संख्या 16,250 हो गई है. बेंगलुरू कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित है. यहां संक्रमण के रोजाना 20 हजार मामले सामने आ रहे हैं, जबकि 100 से अधिक की मौत हो रही है. बेंगलुरू में उपचाराधीन मरीजों की संख्या तीन लाख है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज