वाइस चीफ एयर मार्शल ने राफेल में भरी उड़ान, विमान को बताया गेम चेंजर

वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ आरकेएस भदौरिया ने राफेल को उड़ाने के बाद कहा कि राफेल दुनिया का बेहतरीन विमान है. इसके भारतीय वायुसेना के पास आने से भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 8:12 AM IST
वाइस चीफ एयर मार्शल ने राफेल में भरी उड़ान, विमान को बताया गेम चेंजर
भारतीयु वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने राफेल में उड़ान भरी
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 8:12 AM IST
भारत और फ्रांस की वायुसेना इन दिनों द्विपक्षीय युद्धाभ्यास कर रही हैं. इस दौरान भारतीयु वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने राफेल में उड़ान भरी. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमने कई पाठ सीखे हैं कि कैसे हम राफेल का भारतीय वायुसेना में बेहतर उपयोग कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि एसयू-30 के साथ इसका संयोजन किस तरह किया जा सकता है.

भदौरिया ने कहा, "भारतीय वायु सेना में टेक्नोलॉजी और हथियार के रूप में राफेल एक बार फिर गेम चेंजर साबित होगा. आने वाले सालों में यह आक्रमक मिशनों और युद्ध जैसी स्थितियों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा."





भारत के लिए बहुत आसान हो जाएगी पाक और चीन की चुनौती
Loading...

वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ आरकेएस भदौरिया ने राफेल को उड़ाने के बाद कहा कि राफेल दुनिया का बेहतरीन विमान है. इसके भारतीय वायुसेना के पास आने से भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी. सुखोई और राफेल की जोड़ी की ताकत के आगे पाकिस्तान और चीन अब भारत के खिलाफ कोई भी नापाक हरकत नहीं कर पाएंगे.

बालाकोट के बाद भी वायुसेना ने कहा था राफेल को फायदेमंद

फ्रांस के पास इस समय राफेल, अल्फा जेट, मिराज 2000, C135, E3F, C130 और कासा जैसे लड़ाकू विमान हैं. फिलहाल भारतीय वायुसेना और फ्रांस की वायुसेना के बीच होने वाले इस युद्धाभ्यास में भारतीय पायलट और कर्मियों को राफेल जेट विमानों के बारे में बहुत सी बातें जानने का अवसर दे रहा है. गौरतलब है कि बालाकोट हवाई हमले के बाद वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा था कि अगर हमारे पास राफेल लड़ाकू विमान होता तो नतीजे कुछ और होते. ऐसे में अब आने वाले दिनों में सुखोई और राफेल लड़ाकू विमानों की जोड़ी पाकिस्तान और चीन को भारत के सामने टिकने नहीं देंगे.

सितंबर तक मिल जाएगा पहला लड़ाकू विमान

आने वाले दो महीनों के अंदर भारत को पहला लड़ाकू विमान मिल जाएगा. इस बात की जानकारी इस महीने की शुरुआत में फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंडर जीगलर ने दी थी. जीगलर ने बताया था कि भारतीय वायुसेना को सभी 36 लड़ाकू विमान अगले दो साल में सौंप दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: राफेल के लिए खतरा बनेंगे पक्षी, वायुसेना की बढ़ी चिंता
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...