मेक इन इंडिया: टॉम क्रूज वाला फाइटर प्लेन उड़ाएगी एयरफोर्स, भारत में होगा तैयार

बोइंग ने भारतीय पीएसयू हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (MDS) के साथ F/A-18 सुपर हॉर्नेट बनाने की घोषणा की है.

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 8:23 PM IST
मेक इन इंडिया: टॉम क्रूज वाला फाइटर प्लेन उड़ाएगी एयरफोर्स, भारत में होगा तैयार
बोइंग ने भारतीय वायुसेना के लिए फाइटर जेट बनाने को HAL और MDS के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 8:23 PM IST
प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज अपनी नई एक्शन-ड्रामा फिल्म 'टॉप गन मैवेरिक' लेकर आने वाले हैं. यह फिल्म साल 1986 में आई फिल्म 'टॉप गन' का सीक्वल होगी. अपने आप में यह खास बात है कि यह सीक्वल, पहली फिल्म के 36 सालों बाद आ रहा है. इसका ट्रेलर रिलीज हो चुका है. और सिनेप्रेमी मान रहे हैं कि फिल्म भी ऐसे ही प्रभावशाली होगी.

ऐसे में टॉम क्रूज के फैंस को इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन इसके ट्रेलर में एक चीज ऐसी भी है, जिसपर कई लोगों का ध्यान जम चुका है. फिल्म में टॉम क्रूज बोइंग F/A-18 सुपर हॉर्नेट विमान उड़ाते नज़र आने वाले हैं. इससे पहले वाली फिल्म टॉप गन में टॉम क्रूज ने लॉकहीड मार्टिन का एफ-14 फाइटर विमान उड़ाया था.

भारतीय वायुसेना के पायलट भी उड़ाएंगे टॉम क्रूज वाला फाइटर प्लेन
वैसे टॉमक्रूज अकेले नहीं हैं, जो इस विमान को उड़ाते दिख रहे होंगे. भारतीय वायुसेना के पायलट भी जल्द ही ये सुपर हार्नेट विमान उड़ाते दिखेंगे. केंद्रीय रक्षा मंत्री ने पिछले साल वैश्विक एविएशन कंपनियों को भारत में 110 लड़ाकू विमान बनाने की जानकारी वाला शुरुआती अनुरोध (RAFI) भेजा था.

दो भारतीय कंपनियों के साथ बोइंग ने किया करार
इस अनुरोध (RAFI) में विदेशी सहयोग के साथ भारतीय वायुसेना के लिए 110 सिंगल अथवा डबल इंजन फाइटर जेट विमानों का मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत निर्माण की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही, बोइंग ने भारत में F/A-18 सुपर हॉर्नेट विमानों के भारत में निर्माण के लिए भारतीय PSU हिंदुस्तान एययरोनॉटिक्स लिमिटेड HAL और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम (MDS) के साथ साझेदारी की घोषणा की है.

दुनिया में फाइटर प्लेन बनाने वाली टॉप कंपनियों में शामिल है बोइंग
Loading...

सुपर हॉर्नेट मेक इन इंडिया का प्रस्ताव दुनिया में भारत को डिफेंस तकनीक का प्रोडक्शन सेंटर बनाने के लिए उठाया गया कदम है जिसका प्रयास भारत को नए और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करना है. इसका इस्तेमाल अन्य कार्यक्रमों जैसे भारत के एडवांस मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) कार्यक्रम के लिए भी किया जा सके.

बोइंग, मिलिट्री एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनियों में सबसे आगे है. उसे इसमें लॉकहीड मार्टिन, SAAB, दसॉ और रूसी एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन MiG के साथ गिना जाता है. यह भारतीय वायुसेना को जल्दी ही 110 फाइटर जेट देने वाला है. यह डील 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर की हो सकती है.

यह भी पढ़ें: एजेंट ने दिया नौकरी का झांसा, यूएई में फंसे नौ भारतीय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 8:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...