Home /News /nation /

पाकिस्‍तान को मिलेगा करारा जवाब, 33 लड़ाकू विमान खरीदेगी वायुसेना

पाकिस्‍तान को मिलेगा करारा जवाब, 33 लड़ाकू विमान खरीदेगी वायुसेना

सीएम भूपेश बघेल ने राजनाथ सिंह से नया रायपुर में एयरफोर्स का एयरबेस बनाने की मांग की है. (File Photo)

सीएम भूपेश बघेल ने राजनाथ सिंह से नया रायपुर में एयरफोर्स का एयरबेस बनाने की मांग की है. (File Photo)

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के लड़ाकू दस्ते को और ज्यादा मजबूत बनाने के लिए एयरफोर्स 33 नए कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का प्रपोज़ल तैयार कर रहा है जिनमें 21 मिग-29 और 12 सुखोई 30 विमान शामिल हैं.

    भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के लड़ाकू दस्ते को और ज्यादा मजबूत बनाने के लिए एयरफोर्स 33 नए कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का प्रपोज़ल तैयार कर रहा है जिनमें 21 मिग-29 और 12 सुखोई 30 विमान शामिल हैं. सरकार के सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना के इस प्रपोज़ल को कुछ ही हफ्तों में होने वाली रक्षा मंत्रालय की बैठक में रखा जाएगा.

    पिछले कुछ समय में दुर्घटनाग्रस्त हुए सुखोई 30 एमकेआई (Sukhoi30 Mki) विमानों को इन 12 नए विमानों से बदला जाएगा. ये 12 नए विमान भारतीय वायुसेना के सुखोई 30 एमकेआई विमान के बेड़े को बनाए रखने में मदद करेंगे. वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि इतने विमान भारत की हैवी-वेट एयरक्राफ्ट की ज़रूरत के मद्देनज़र पर्याप्त होंगे.

    भारतीय वायुसेना जिन 21 मिग 29 विमानों की खरीद की बात कर रही है वह रूस (Russia) से मंगाए जाएंगे. रूस ने भारत की नए फाइटर विमान की ज़रूरतों को देखते हुए ये विमान बेचने की इच्छा जताई थी. योजना के अनुसार जो मिग 29 एस विमान दिए जाएंगे वह लेटेस्ट अपग्रेडेड विमान हैं जो पहले से ही भारतीय वायुसेना में इस्तेमाल किए जा रहे हैं. विमान में लगे राडार और अन्य उपकरण नई तकनीक के बने हुए हैं.

    जल्दी डील करना चाहती है वायुसेना
    मिग- 29 को लेकर रूस के साथ बातचीत शुरुआती दौर में है. भारतीय वायुसेना इस डील को जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहती है. भारतीय वायुसेना यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि जो ऑफर किए जा रहे वह लंबे समय तक काम करने के लिए सही हैं या नहीं.

    लंबे समय से मिग उड़ा रही है वायुसेना
    भारतीय वायुसेना लंबे समय से मिग 29 का इस्तेमाल कर रही है और यहां के पायलट भी इससे अच्छी तरह से वाकिफ हैं. लेकिन अब जिस विमान को लेकर बातचीत चल रही है वह पहले की तुलना में अलग हैं. भारतीय वायु सेना के पास मिग-29 के तीन स्क्वाड्रन है, जिन्हें अपग्रेड किया जा रहा है. एक स्क्वाड्रन में 16-18 लड़ाकू विमान होते हैं. इसके अलावा दो ट्रेनिंग विमान भी होते हैं. वैसे कुछ स्क्वाड्रन में अधिक विमान भी होते हैं.

    ये भी पढ़ें-

    भारत vs पाक: किसकी मिसाइलें किस पर पड़ेंगी भारी?
    अब ड्रोन हमलों से निपटने के लिए केंद्र बना रहा खास प्‍लान

     

    Tags: IAF, India russia, Russia, Sukhoi Su-30MKI

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर