Home /News /nation /

सेना की कॉम्‍बैट यूनिफॉर्म में हुआ बदलाव, अब कुछ ऐसा होगा जवानों का लुक

सेना की कॉम्‍बैट यूनिफॉर्म में हुआ बदलाव, अब कुछ ऐसा होगा जवानों का लुक

सेना ने बदली यूनिफार्म. (File pic)

सेना ने बदली यूनिफार्म. (File pic)

Indian Army New Combat Uniform: सेना की इस नई वर्दी में कई ऐसे रंगों का इस्‍तेमाल किया गया है, जो सैनिकों को छिपने में मदद करेंगे. इनको पहना हुआ सैनिक दुश्‍मन की नजर में आने से बच पाएगा. इस कॉम्‍बैट यूनिफॉर्म को तैयार करने के लिए नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्‍नोलॉजी (NIFT) से भी विचार विमर्श किया गया है. साथ ही अन्‍य देशों की सेनाओं की यूनिफॉर्म पर भी शोध किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. भारतीय सेना (Indian Army) के करीब 13 लाख सैनिकों को अब नई वर्दी या यूनिफॉर्म (Indian Army Uniform) मिलने जा रही है. डिजिलट पैटर्न पर आधारित सेना की इस नई यूनिफॉर्म का पहला लुक अगले साल 15 जनवरी को होने वाली आर्मी डे परेड (Army Day Parade) के दौरान दिखेगा. रिपोर्ट के मुताबिक यह मौजूदा समय की यूनिफॉर्म के मुकाबले अधिक हल्‍की, मौसमों के अनुरूप और विषम परिस्थितियों में भी रहने लायक है.

    टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार सेना की इस नई वर्दी में कई ऐसे रंगों का इस्‍तेमाल किया गया है, जो सैनिकों को छिपने में मदद करेंगे. इनको पहना हुआ सैनिक दुश्‍मन की नजर में आने से बच पाएगा. इस कॉम्‍बैट यूनिफॉर्म को तैयार करने के लिए नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्‍नोलॉजी (NIFT) से भी विचार विमर्श किया गया है. साथ ही अन्‍य देशों की सेनाओं की यूनिफॉर्म पर भी शोध किया गया है.

    रिपोर्ट के मुताबिक सेना की नई कॉम्‍बैट यूनिफॉर्म में शर्ट को ट्राउजर के बाहर करके पहना जाएगा. लेकिन अभी यह साफ नहीं है कि अफसरों द्वारा पहने जाने वाले बैज, स्‍टार्स को बेहतर छद्मावरण के क्‍या काला किया जाएगा. एक अफसर ने बताया है कि इस नई वर्दी का मुख्‍य उद्देश्‍य गर्मियों और सर्दियों, दोनों में ही आरामदायक अहसास कराना है. साथ ही इससे बेहतर छद्मावरण भी मुहैया हो सकेगा.

    यह भी पढ़ें: कांग्रेस को लेकर निराश गुलाम नबी आजाद, कहा- मुझे नहीं लगता 2024 में पार्टी जीत पाएगी 300 सीटें

    भारतीय नौसेना ने भी पिछले साल अपनी यूनिफॉर्म में बदलाव किया था. उसने अपनी लाइट ब्‍लू हाफ शर्ट और नेवी ब्‍लू ट्राउजर को बदला था. बता दें कि थल सेना, नौसेना और वायुसेना के पास विभ‍िन्‍न मौकों पर पहनने के लिए यूनिफॉर्म के अलग अलग सेट होते हैं.

    सेना के अफसरों को बेसिक ड्रेस अलाउंस के रूप में 20,000 रुपये प्रति वर्ष मिलते हैं. वहीं अन्‍य रैंक के लिए 10,000 रुपये प्रति वर्ष निर्धारित हैं.

    Tags: Indian army

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर