Home /News /nation /

गांवों को ढाल बनाकर मोर्टार और मिसाइल दाग रहा पाक, जवाबी कार्रवाई में 5 चौकियां ध्वस्त

गांवों को ढाल बनाकर मोर्टार और मिसाइल दाग रहा पाक, जवाबी कार्रवाई में 5 चौकियां ध्वस्त

सीमा पर तैनात जवान

सीमा पर तैनात जवान

पाकिस्तानी सैनिकों को ग्रामीणों को मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल करते हुए और आम नागरिकों के घरों से मोर्टार और मिसाइलें दागते हुए भी देखा गया.

    जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने POK में घुसकर जैश के ठिकानों पर हमला किया है. बताया जाता है कि रात करीब साढ़े तीन बजे एक साथ 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में आतंकियों के बड़े ठिकानों पर हमला किया और उसे पूरी तरह से तबाह कर दिया. इससे तिलमिलाए पाकिस्तान ने मंगलवार शाम से ही एलओसी पर जबरदस्त फायरिंग शुरू कर दी है. पाकिस्तान एलओसी पर 12 से 15 जगहों पर हैवी कार्बाइन हथियार से फायरिंग कर रहा है.

    वहीं इसके जवाब में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के पांच पोस्टों को तबाह कर दिया है. इसमें भी पाकिस्तानी सेना के कई जवान हताहत हुए हैं. पाकिस्तानी सैनिकों को ग्रामीणों को मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल करते हुए और आम नागरिकों के घरों से मोर्टार और मिसाइलें दागते हुए भी देखा गया. हालांकि भारतीय सेना ग्रामीण इलाकों से दूर पाक सेना को निशाना बना रही है. इस गोलाबारी में भारतीय सेना के भी 10 जवान घायल हुए हैं. हालांकि कोई भी जवान गंभीर रूप से जख्मी नहीं है. उन्हें मामूली चोटें आई हैं.

    इसे भी पढ़ें :- पाकिस्‍तान का आरोप, भारतीय वायुसेना के विमान POK में घुसे

    पाकिस्तान के बालकोट पर मंगलवार सुबह 3.30 बजे एयर स्ट्राइक के बाद शाम को पाकिस्तान ने LoC पर जबरदस्त फायरिंग शुरू कर दी है. आर्मी के सूत्रों के मुताबिक, 26 फरवरी की शाम से पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर में LoC पर 50 जगहों पर बमबारी की थी. यूं तो पिछले तीन दिनों से लगातार पाकिस्तानी सेना बॉर्डर पर गोलीबारी कर रही है लेकिन मंगलवार शाम यह काफी बढ़ गई थी. भारतीय सेना का कहना है कि वह इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे.

    urgical Strike 2.0: एयर स्ट्राइक पर बालाकोट के लोगों ने कहा- 'लगा जैसे जलजला आ गया हो'

    भारतीय वायुसेना से जुड़े सूत्रों ने बताया कि वायुसेना के विमानों ने बीती रात नियंत्रण रेखा के पार जैश के आतंकी कैंप पर करीब 1000 किलोग्राम के बम बरसाए. अभी तक की सूचना के मुताबिक दो से तीन सौ आतंकियों के मारे जाने की सूचना है. सूत्रों ने बताया कि यह पूरा ऑपरेशन केवल दो मिनट में पूरा कर लिया गया.

    विदेश सचिव विजय के.गोखले ने मीडिया से कहा, 'आज(मंगलवार) तड़के खुफिया अभियान में बालाकोट में जेईएम के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर भारत ने हवाई हमला किया. इस अभियान में जैश के बड़ी संख्या में आतंकवादियों, प्रशिक्षकों, वरिष्ठ कमांडरों व जिहादियों के समूह को मार गिराया गया. इन्हें फिदायीन हमले के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था.'

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Air Strike, Balakot, Central government, Indian Airforce, Indian army, Surgical Strike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर