पुलवामा हमला: सेना ने अब तक कामरान, मूसा, सज्जाद समेत 125 आतंकी किए ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए हमले के बाद से सुरक्षाबलों से घाटी से आतंकियों का सफाया करने में तेजी दिखाते हुए अब तक 125 आतंकियों को ठिकाने लगा दिया है.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 5:49 PM IST
पुलवामा हमला: सेना ने अब तक कामरान, मूसा, सज्जाद समेत 125 आतंकी किए ढेर
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए हमले के बाद से सुरक्षाबलों से घाटी से आतंकियों का सफाया करने में तेजी दिखाते हुए अब तक 125 आतंकियों को ठिकाने लगा दिया है.
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 5:49 PM IST
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए हमले के बाद से सुरक्षाबलों से घाटी से आतंकियों का सफाया करने में तेजी दिखाते हुए अब तक 125 आतंकियों को ठिकाने लगा दिया है. मई के आखिर में आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि फरवरी के बाद से सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन ऑल आउट में तेजी दिखाते हुए करीब 101 आतंकियों को मार गिराया था.

पुलवामा का मास्टरमाइंड 100 घंटे में ढेर
14 फरवरी को पुलवामा में हुए हमले के कुछ ही दिन बाद सुरक्षाबलों ने जैश के स्थानीय कमांडर गाजी राशिद उर्फ कामरान को ढेर कर दिया. कामरान ने ही पुलवामा हमले की पूरी साजिश रची थी और इस हमले को अंजाम देने में मुख्य भूमिका निभाई थी.

भारतीय वायुसेना ने जैश के ठिकानों पर की स्ट्राइक

इसके बाद 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक कर दी. इस स्ट्राइक से जैश के ठिकानों को काफी नुकसान पहुंचने की बात सामने आई थी.

जैश का जिला कमांडर ढेर
इसके बाद अगले ही महीने सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद के जिला कमांडर मुदस्सिर खान मार्च में मार गिराया था. मुदस्सिर ने ही पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों की मदद की थी और तय प्लान को लागू करने में मदद की थी. सुरक्षाबलों ने मुदस्सिर के साथ ही तीन अन्य आतंकियों भी ढेर किया था.
Loading...

पुलवामा का हमला किया पूरा
वहीं जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षा बलों ने मंगलवार को पुलवामा हमले का बदला पूरा कर लिया. सुरक्षाबलों ने पुलवामा आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक और जैश कमांडर सज्जाद भट को मुठभेड़ में ढेर कर दिया. अनंतनाग के वाघोमा में ये एनकाउंटर हुआ, जिसमें सज्जाद भट के अलावा एक अन्य आतंकी भी मारा गया है. जबकि, इसमें सेना का एक जवान भी शहीद हो गया.

मारा गया आतंक का पोस्टर बॉय ज़ाकिर मूसा
मई में सुरक्षाबलों को एक और बड़ी कामयाबी तब मिली जब उन्होंने मोस्ट वॉन्टेड आतंकी जाकिर मूसा को ढेर कर दिया. अलकायदा की कश्मीर इकाई अंसार गजवत उल हिन्द का प्रमुख जाकिर मूसा दक्षिण कश्मीर के त्राल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया. हिज्बुल का कमांडर मूसा ही बुरहान वानी के बाद कश्मीर घाटी में आतंक का पोस्टर बॉय था.

पुलवामा के बाद से 125 आतंकी ढेर
रिपोर्ट्स की मानें तो सुरक्षाबलों ने कश्मीर में करीब 125 आतंकियों को ढेर कर दिया है. इसमें सिर्फ जून में ही करीब 24 आतंकियों को ढेर कर दिया. ये आतंकी मुख्य रूप से लश्कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी से जुड़े हुए हैं. पिछले कुछ समय से हुए एनकाउंटर्स में सुरक्षाबलों ने बड़ी मात्रा हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं.

ये भी पढ़ें- 

पीस एरिया में तैनात सैनिकों को मोदी सरकार देगी ये सुविधा

जैश कमांडर ने पुलवामा हमले के लिए आतंकियों को दी थी अपनी कार, सेना ने एनकाउंटर में किया ढेर
First published: June 19, 2019, 5:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...