लाइव टीवी

कश्मीर: सेना के जवानों ने बर्फ में दबे शख्स की ऐसे बचाई जान, देखें VIDEO

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 8:27 AM IST
कश्मीर: सेना के जवानों ने बर्फ में दबे शख्स की ऐसे बचाई जान, देखें VIDEO
बर्फ में फंसे व्यक्ति की सेना ने बचाई जान (फोटो-प्रतीकात्मक)

तारिक इकबाल (Tariq Iqbal) जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के लाचीपुरा में बर्फबारी के चलते उसके नीचे दब गया था. इकबाल को बर्फ से निकाल तुरंत अस्पताल ले जाया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 8:27 AM IST
  • Share this:
कश्मीर. भारतीय सेना (Indian Army) के जवान पड़ रही कड़ाके की ठंड और बर्फबारी में भी लोगों की जान बचाने का काम कर रहे हैं. इनके हौसले और जुनून के आगे पूरे देश को गर्व है. सेना के जवानों ने मंगलवार को तारिक इकबाल नाम के एक व्यक्ति को बचाया, जो जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के लाचीपुरा में बर्फबारी के चलते उसके नीचे दब गया था. इकबाल को बर्फ से निकाल तुरंत अस्पताल ले जाया गया, बाद में प्राथमिक इलाज के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया. रेस्क्यू टीम ने किस तरह उसकी जान बचाई इस वीडियो में देख सकते है.

पुलिस और रक्षा सूत्रों ने कहा कि मंगलवार को एक अन्य घटना में जम्मू-कश्मीर में बर्फ की चपेट में आने से 6 सैनिक और कई नागरिक मारे गए थे. उन्होंने बताया कि बचाव अभियान चलाने के बाद भी किसी सैनिक को बचाया नहीं जा सका.

एक के बाद एक लागातार कई घटनाएं
पुलिस ने कहा कि गांदरबल जिले के गगनगिर इलाके में एक और हिमस्खलन हुआ, जिसमें पांच नागरिकों की मौत हो गई, जबकि चार लोगों को बचा लिया गया. वहीं बांदीपोरा जिले के गुरेज़ में एक व्यक्ति की मौत हो गई. चौथी घटना में, एक 29 साल के बीएसएफ जवान की मौत हो गई और छह लोगों को बचा लिया गया.सीमा सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छह लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया था, लेकिन काफी प्रयास के बाद भी कांस्टेबल को नहीं बचा पाए. जवान पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले का रहने वाला है और 2011 में बीएसएफ में शामिल हुआ था. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को पाकिस्तान के खिलाफ मोर्चा संभालने के लिए सेना की ऑपरेशनल कमांड के तहत एलओसी (LOC) पर तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें: वीडियो : गर्व से भर देगा आपको भी ये video, PM Modi ने कहा Indian Army पर फख्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 8:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर