गलवान वैली संघर्ष के एक साल, सेना ने जारी किया VIDEO..वो हैं गलवान के वीर

लद्दाख की गलवान घाटी में 14-15 जून, 2020 की दरम्यानी रात पीएलए के सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए. (पीटीआई फाइल फोटो)

Galwan Valley clash: इस गाने में सीमा पर दुर्गम परिस्थितियों का सामना करते जवान, तमाम आधुनिक हथियार और भारतीय जवानों के शौर्य और पराक्रम को दिखाया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीनी सेना (Chinese Army) के साथ संघर्ष के एक साल होने पर भारतीय सेना (Indian Army) ने एक वीडियो जारी किया है. 'गलवान के वीर' नाम से जारी इस वीडियो में भारतीय जवानों के पराक्रम को दर्शाया गया है. 4 मिनट, 59 सेकेंड के इस वीडियो में भारतीय सेना के परमवीरों का जिक्र है. मशहूर गायक हरिहरन ने इस वीडियो में अपनी आवाज दी है. बता दें कि गलवान संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे वहीं, चीन के 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए थे.

    इस गाने में सीमा पर दुर्गम परिस्थितियों का सामना करते जवान, तमाम आधुनिक हथियार और भारतीय जवानों के शौर्य और पराक्रम को दिखाया गया है. बर्फ की मोटी सफेद चादर में शून्य से बहुत कम तापमान पर तैनात जवान किस शूरवीरता से दुश्मनों का सामना करते हैं और देश की रक्षा करते हैं, इस विशेष वीडियो में इन सबकी झलक दिखाई गई है. गाने के आखिर में गलवान में शहीद हुए जवानों के नाम और उनकी तस्वीरें दिखाई हैं.





    पांच दशकों में हुई सबसे घातक झड़प
    पिछले करीब पांच दशकों में सीमाई क्षेत्र में सबसे घातक झड़प में पिछले साल 15 जून को गलवान घाटी में भारत के 20 सैनिकों की मौत हो गयी जिसके बाद दोनों सेनाओं ने टकराव वाले कई स्थानों पर बड़े पैमाने पर जवानों और हथियार समेत साजो-सामान की तैनाती कर दी.

    ये भी पढ़ें- Oracle के हेड और उनकी पत्नी के खिलाफ मामला दर्ज, धोखाधड़ी का है आरोप

    चीन के साथ पिछले साल से जारी तनातनी के बाद से दोनों पक्षों के बीच अब भी विश्वास बहाल नहीं हो पाया है और भारत पूर्वी लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में एलएसी के पास किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है. सैन्य और राजनयिक स्तर पर कई दौर की बातचीत के बाद दोनों सेनाओं ने फरवरी में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तट से सैनिकों और हथियारों को हटाने की प्रक्रिया पूरी कर ली. टकराव के बाकी स्थानों से भी सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया पर बातचीत चल रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.