गुलमर्ग के सैकड़ों साल पुराने शिव मंदिर का सेना ने किया जीर्णोद्धार, यहां कई गानों की हुई है शूटिंग

गुलमर्ग में स्थित है भगवान शिव का मंदिर. (Pic- News18)

गुलमर्ग में स्थित है भगवान शिव का मंदिर. (Pic- News18)

Jammu Kashmir: गुलमर्ग के इस पुराने शिव मंदिर को 1915 में कश्मीर के शासक महाराजा हरि सिंह की पत्नी महारानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने बनवाया था.

  • Share this:

श्रीनगर. जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu & Kashmir) का गुलमर्ग (Gulmarg) अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है. लेकिन यहां एक सैकड़ों साल पुराना शिव मंदिर (Shiva Temple) भी मौजूद है, जहां 80 के दशक के बॉलीवुड के कई मशहूर गानों की शूटिंग हुई थी. इस मंदिर का अब भारतीय सेना (Indian Army) ने जीर्णोद्धार किया है. परंपरागत तरीके से फीता काटने के बाद मंत्रोच्चार के साथ यहां पूजा की गई और फिर मंदिर को आम लोगों के लिए खोल दिया गया. पूजा के बाद स्थानीय लोगों को खाना भी खिलाया गया.

गुलमर्ग के इस पुराने शिव मंदिर को 1915 में कश्मीर के शासक महाराजा हरि सिंह की पत्नी महारानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने बनवाया था. ये शिव मंदिर अस्सी के दशक की फिल्म 'आप की कसम' के मशहूर गाने 'जय जय शिवशंकर' में भी नजर आया था, जिसे राजेश खन्ना और मुमताज पर फिल्माया गया था. किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने इस गाने को गाया था.

इस शिव मंदिर के नवीनीकरण और मरम्मत की जरूरत काफी वक्त से महसूस की जा रही थी. इसके बाद इस ऐतिहासिक धरोहर के जीर्णोद्धार का बीड़ा सेना ने उठाया और स्थानीय लोगों को इसमें शामिल किया. सभी धर्मों के लोगों ने पूरी श्रद्धा के साथ मंदिर के जीर्णोद्धार में सहयोग किया. स्थानीय लोगों की मदद से इसकी मरम्मत करवाई. मंदिर के आने जाने वाले रास्ते को भी दोबारा बनाया गया.

Youtube Video

यहां के स्थानीय लोग भी इसको सर्वधर्म समभाव का प्रतीक मानते हैं. धरती के स्वर्ग माने जाने वाले कश्मीर में गुलमर्ग का ये मंदिर सांस्कृतिक एकजुटता की मिसाल है. सेना को उम्मीद है कि ये मंदिर जीर्णोद्धार के बाद अपनी गौरवशाली विरासत और ऐतिहासिक महत्व की वजह से गुलमर्ग जैसी जगह में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन सकेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज