• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारतीय सेना ने अपने कर्मियों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को कहा

भारतीय सेना ने अपने कर्मियों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को कहा

आरोग्‍य सेतू एप डाउनलोड करने की अपील.

आरोग्‍य सेतू एप डाउनलोड करने की अपील.

सरकार द्वारा शुरू किया गया आरोग्‍य सेतू एप (Arogya Setu app) उपयोगकर्ताओं को यह बताता है कि कहीं वे कोविड-19 (Covid 19) के मरीजों के संपर्क में तो नहीं आए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय सेना (Indian Army) ने एक परामर्श जारी कर अपने कर्मियों, पूर्व सैन्य कर्मियों और उनके परिजनों से मोबाइल पर ‘आरोग्य सेतु’ एप (Arogya Setu App) डाउनलोड करने का आग्रह किया है. सरकार द्वारा शुरू किया गया यह एप उपयोगकर्ताओं को यह बताता है कि कहीं वे कोविड-19 के मरीजों के संपर्क में तो नहीं आए.

    एंड्रायड और आईओएस में उपलब्‍ध
    एप संक्रमण से दूर रहने में भी सहायता करता है. सैन्य अधिकारियों ने बताया कि सभी सैन्य कर्मियों, पूर्व सैन्य कर्मियों, उनके परिजनों और आश्रितों को मोबाइल एप का उपयोग करने का सुझाव दिया गया है. एप एंड्रायड और आईओएस आधारित मोबाइल के लिए उपलब्ध है और इसे इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एजेंसी राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है.

    13 दिनों में 5 करोड़ हुए यूजर्स
    नीति के आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने बुधवार को कहा कि सरकार का कोरोना वायरस मरीजों पर नजर रखने के लिये विकसित मोबाइल एप आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं की संख्या केवल 13 दिनों में 5 करोड़ पहुंच गयी है. इस लिहाज से यह दुनिया का तीव्रता से लोकप्रिय होने वाला एप बन गया है.

    पीएम ने की थी अपील
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से एप डाउनलोड करने की अपील की थी. कांत ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘टेलीफोन को 5 करोड़ ग्राहक तक पहुंचने में 75 साल लगे, रेडियो को 38 साल, टेलीविजन को 13 साल, इंटरनेट को चार साल, फेसबुक को 19 महीना, पोकेमॉन गो को 19 दिन लगे. कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान के तहत तैयार आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं की संख्या केवल 13 दिन में 5 करोड़ पहुंच गयी.’’

    यह भी पढ़ें: ओडिशा में कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने की दर सबसे कम, दिल्ली में सबसे ज्यादा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज