होम /न्यूज /राष्ट्र /कोरोनावायरस: चीन से आज रात लौटेंगे 300 छात्र, सेना ने मानेसर में बनाए विशेष वार्ड

कोरोनावायरस: चीन से आज रात लौटेंगे 300 छात्र, सेना ने मानेसर में बनाए विशेष वार्ड

कोरोनावायरस: चीन से आने वाले 300 छात्रों के लिए सेना ने बनाए विशेष वार्ड

कोरोनावायरस: चीन से आने वाले 300 छात्रों के लिए सेना ने बनाए विशेष वार्ड

भारतीय सेना (Indian Army) ने कोरोनावायरस (CoronaVirus) के मद्देनजर हरियाणा के मानेसर (manesar) में विशेष वार्ड बनाया है ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. भारतीय सेना ने चीन के हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस (Coronavirus) फैलने के मद्देनजर वहां से वापस लाए जा रहे करीब 300 भारतीय छात्रों को रखने के लिए दिल्ली के पास मानेसर में एक पृथक केंद्र बनाया है. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना ने यह केंद्र मानेसर के पास बनाया है जहां छात्रों पर दो सप्ताह तक कुशल चिकित्सकों और सहायक कर्मियों की एक टीम द्वारा किसी संक्रमण को लेकर नजर रखी जाएगी.

    चीन के हुबेई प्रांत में फंसे भारतीय छात्रों को लाने के लिए एअर इंडिया की एक उड़ान शुक्रवार को वुहान रवाना हुई. उड़ान के शुक्रवार देर रात दो बजे भारत लौटने की संभावना है. एक अधिकारी ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया के तहत इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहले जांच की जाएगी और पृथक देखभाल मानेसर में होगी. उन्होंने कहा, 'अगर किसी व्यक्ति के संक्रमित होने का संदेह होगा, उसे बेस अस्पताल, दिल्ली छावनी में भेजा जाएगा.'

    एयर इंडिया का विमान रवाना
    चीन में कोरोनावायरस के फैलने के कारण भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए एअर इंडिया का 423 सीटों वाला बी747 विमान शुक्रवार को दिल्ली से दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर वुहान हवाईअड्डे के लिए रवाना हुआ. अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय के 5 डॉक्टर और एक परा-चिकित्सक विमान में सवार होंगे. करीब 300 भारतीय लोगों को वापस लाने की संभावना है. अधिकारी ने बताया कि वुहान से भारतीयों को लेकर विमान के शुक्रवार को देर रात एक बजे से दो बजे के बीच लौटने की संभावना जताई जा रही है. एक और विशेष उड़ान T3 कल दिल्ली से रवाना हो सकती है.

    विमान में है 20 लोगों का स्टाफ
    वुहान के लिए उड़ान भरने वाले विमान में 15 क्रू मेंबर और 5 कॉकपिट क्रू शामिल हैं. विमानन कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार विमान करीब 12 बजकर 50 मिनट पर रनवे पर आया और इसने दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर उड़ान भरी. विमान के उड़ान भरने में देरी हुई क्योंकि कुछ चीजों की मंजूरी मिलने में थोड़ा समय लग गया. इस विमान में एक परा-चिकित्सक भी है.

    कोरोनावायरस के संदिग्ध मामले सामने आने पर इटली में रोका गया जहाज
    इटली में गुरुवार को छह हजार से अधिक पर्यटकों को ले जा रहे एक जहाज पर कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मामले सामने आने पर जहाज को रोक दिया गया. स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि सिवितावेकिया में कोस्टा क्रोसिएरे के जहाज पर बुखार से पीड़ित एक महिला को देखने के लिए तीन डॉक्टर और एक नर्स चढ़े जिसके बाद चीनी जोड़े से लिए गए नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया. कोस्टा क्रोसिएरे जहाज में करीब सात हजार लोग सवार थे. मकाउ की एक 54 वर्षीय महिला को पृथक जगह रखा गया है.

    तेजी से फैल रहा कोरोनावायरस, ब्रिटेन में सामने आए 2 मामले
    चीन से फैले कोरोनावायरस का असर पूरी दुनिया में दिख रहा है. अमेरिका, भारत समेत कई देश इस वायरस से प्रभावित हो रहे हैं. अब ब्रिटेन में भी कोरोनावायरस के दो मामले सामने आए हैं. ब्रिटिश सरकार ने शुक्रवार को देश में कोरोनावायरस के दो मामलों की पुष्टि की है. सरकार ने कहा कि दोनों पीड़ित एक ही परिवार के सदस्य हैं, जिनकी विशेष चिकित्सकीय देखभाल की जा रही है.

    ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) इस वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है जिसका उत्पत्ति स्थल चीन का वुहान शहर है. वहां इस वायरस के चलते 213 लोगों की जान चली गयी है.

    ये भी पढ़ें: Coronavirus: तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, ब्रिटेन में सामने आए 2 मामले

    ये भी पढ़ें: अमेरिका में कोरोना वायरस से भी खतरनाक 'महामारी', 8 हजार से ज्यादा लोगों की गई जान

    Tags: Air india, China, Corona Virus, Haryana news, India

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें