लाइव टीवी

महिला अफसरों से कमांड लेने को तैयार नहीं हैं भारतीय सेना के जवान

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 1:06 PM IST
महिला अफसरों से कमांड लेने को तैयार नहीं हैं भारतीय सेना के जवान
महिला अफसरों से कमांड लेने को तैयार नहीं भारतीय सेना के जवान

केंद्र सरकार की ओर से इस मामले में सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि पुरुष सैनिक महिला अधिकारियों को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 1:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश जहां महिलाओं को कमांड पोस्ट पर बैठा देखना चाहता है, वहीं सेना के पुरुष जवानों को ये बात नागवार गुजर रही है. केंद्र सरकार की ओर से इस मामले में सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि पुरुष सैनिक महिला अधिकारियों को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं. केंद्र ने कहा, पुरुष सैनिकों की बात पर गौर करें तो महिलाएं सेना में कमांड पोस्ट के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती हैं.

याचिका में कहा गया है कि प्रचलित सामाजिक मानदंडों के मुताबिक सैनिक अभी तक मानसिक रूप से महिलाओं से कमान लेने को तैयार नहीं दिख रहे हैं. इसी के साथ यह भी कहा गया है कि पुलिस और महिला अधिकारियों की पोस्टिंग के मामले में उनके अलग-अलग शारीरिक मानकों और जोखिम के कारण उन्हें कमांड पोस्ट पर स्वीकार नहीं किया जा सकता है.

वरिष्ठ वकील आर बालासुब्रमण्यम और नीती गोखले ने जस्टिस डी वाय चंद्रचूड़ और अजय रस्तोगी की बेंच से कहा कि ऐसे मुश्किल पदों पर महिला अधिकारियों की तैनाती से सशस्त्र बलों में कई बदलाव करने होंगे. शारीरिक अंतरों का हवाला देते इसमें भविष्य की चुनौतियों के बारे में भी बताया गया है.

इसे भी पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में हिज्बुल और लश्कर के दो आतंकियों के साथ पकड़ा गया DSP

महिला अधिकारियों की आरे से वकील मीनाक्षी लेखी और ऐश्वर्या भाटी ने अदालत में केंद्र की दलील का विरोध करते हुए कहा कि सेना में भर्ती कई महिलाओं ने विपरीत परिस्थितियों में असाधारण बहादुरी दिखाई. उन्होंने अदालत को मिंटी अग्रवाल का भी उदाहरण दिया. जिन्हें बालाकोट में एयरस्ट्राइक के बाद कश्मीर में पाक विमानों की घुसपैठ के दौरान फाइटर कंट्रोलर की जिम्मेदारी संभालने के लिए युद्ध सेवा मेडल दिया गया है. इससे पहले मिताली मधुमिता को काबुल में भारतीय दूतावास पर आतंकी हमले का बहादुरी से सामना करने के लिए सेना मेडल दिया गया है.

इसे भी पढ़ें :- पहली बार सेना पुलिस में शामिल होंगी महिलाएं, 100 महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग: सेना प्रमुख

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 1:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर