लाइव टीवी
Elec-widget

VIDEO: एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण, सीमा पार पाक के आतंकी ठिकानों को करेगी तबाह

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 10:02 PM IST
VIDEO: एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण, सीमा पार पाक के आतंकी ठिकानों को करेगी तबाह
सेना ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया.

भारतीय सेना (Indian Army) ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल/एटीजीएम (Anti Tank Missile) का सफल परीक्षण किया. इस दौरान बिपिन रावत (General Bipin Rawat) भी वहां मौजूद रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 10:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के महू में भारतीय सेना ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल/एटीजीएम (Anti Tank Missile) का सफल परीक्षण किया. इस दौरान वहां पर सेना प्रमुख बिपिन रावत समेत (General Bipin Rawat) अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे. इस एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की मारक क्षमता 4 किलोमीटर है. इससे दुश्‍मन के टैंक और बंकर को आसानी से तबाह किया जा सकता है. भारत में इजरायल से 210 स्पाइक मिसाइलें और 12 लांचर खरीदे थे.

बता दें कि बालाकोट में वायु सेना की कार्रवाई के बाद भारत ने इजरायल के साथ इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए थे. एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) चौथे जनरेशन की है. इस मिसाइल सिस्‍टम का वजह 24.9 किलो है और अकेले मिसाइल का वज़न 13 किलो है.



एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्‍टम में दो कैमरे लगे हुए हैं. जिसमें सीसीडी (चार्ज कपल डिवाइज़) कैमरा दिन में इस्‍तेमाल किया जाता है जबकि दूसरा कैमरा इमेजिन इंफ़्रारेड रात में काम करता है. इस मिसाइल में सबसे खास बात यह है कि इसमें टार्गेट लॉक करने के बाद मिसाइल को दागने के बाद दोबारा टार्गेट को बदला जा सकता है. सरकार ने इजराइल से लगभग 280 करोड़ रुपये में ये सौदा किया था. सेना ने 'आपातकालीन खरीद' तंत्र के तहत ये डील की थी.
Loading...

एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्‍टम दिन और रात दोनों समय दुश्‍मन पर वार करने में सक्षम है.


गौरतलब है कि भारतीय डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ऐसी ही ऐंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का विकास कर रहा है. इस प्रोग्राम के चलते भारत ने एक बार स्पाइस मिसाल्स का सौदा रद्द कर दिया था. लेकिन स्वदेशी ऐंटी टैंक गाइडेड मिलाइल के विकास में हो रही देरी के कारण स्पाइक सौदे को फिर से किया गया, हालांकि इसकी मात्रा सीमित रखी गई है.

ये भी पढ़ें: दुश्मन की गोली नहीं ये 7 बातें तनावग्रस्त बना रही हैं सेना के जवानों को

ये भी पढ़ें: पुराने हथियारों से नहीं लड़े जा सकते भविष्‍य के युद्ध, अमेरिका से सीखे DRDO

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 9:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...