• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • चीन के खिलाफ भारत के साथ आईं वैश्विक ताकतें, ReCAAP चुनाव में जीता भारतीय अधिकारी

चीन के खिलाफ भारत के साथ आईं वैश्विक ताकतें, ReCAAP चुनाव में जीता भारतीय अधिकारी

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक नटराजन साल 2022 में पदभार ग्रहण करेंगे. (तस्वीर- News18)

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक नटराजन साल 2022 में पदभार ग्रहण करेंगे. (तस्वीर- News18)

भारत ने चीन को एक अहम चुनाव में करारी शिकस्त दी है. 21 में से 14 देश भारत के साथ आए हैं. इसके बाद कोस्टगार्ड के ऑफिसर ने जीत दर्ज की है.

  • Share this:

    नई दिल्ली.  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन को भारत के सामने एक बार फिर मुंह की खानी पड़ी है. दरअसल, भारतीय तटरक्षक ( Indian Coast Guard) के महानिदेशक के. नटराजन (Director General K. Natarajan) को गुरुवार को ‘एशिया में पोतों के विरुद्ध सशस्त्र लूटपाट और दस्युओं से मुकाबला करने पर क्षेत्रीय सहयोग समझौते’ (ReCAAP) का अगला कार्यकारी निदेशक चुना गया है. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. इस पद के लिए 21 देशों ने वोटिंग में हिस्सा लिया. मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि नटराजन को ReCAAP के 21 सदस्य देशों में से 14 (दो तिहाई) के मत प्राप्त हुए. खबरों के अनुसार, भारतीय उम्मीदवार ने चीन और फिलीपींस के उम्मीदवारों को पीछे छोड़ दिया.

    बयान में कहा गया कि भारतीय तटरक्षक के डीजी को सिंगापुर स्थित ReCAAP ‘इन्फॉर्मेशन शेयरिंग सेंटर’ का अगला कार्यकारी निदेशक चुना गया. वह 2022 में प्रभार ग्रहण कर सकते हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नटराजन के चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि इससे ‘समुद्री सुरक्षा में हमारे योगदान को पहचान मिली है.’

    यह देश आए भारत के साथ
    विदेश मंत्री ने कहा- ‘ReCAAP सिंगापुर के अगले कार्यकारी निदेशक के रूप में उनके चुनाव के लिए डीजी कोस्ट गार्ड को बधाई. समुद्री सुरक्षा में हमारे योगदान को उचित स्वीकार्यता मिली है.’

    शुरुआती रिजल्ट के अनुसार, म्यांमार, बांग्लादेश और श्रीलंका ने भारत का समर्थन किया, जबकि अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों जैसे थाईलैंड ने चीन के लिए मतदान किया. वहीं सिंगापुर ने फिलीपींस का समर्थन किया. कंबोडिया और लाओस जैसे ग्राहक देशों ने बीजिंग के पक्ष में मतदान किया. ReCAAP जहाजों पर होने वाली चोरी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एशिया का पहला क्षेत्रीय गर्वनमेंट टू गवर्नमेट एग्रीमेंट है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज