Home /News /nation /

indian coast guard has rescued all 22 crew members from distressed merchant vessel mt global king i lkm

अरब सागर में डूबते ग्लोबल किंग जहाज से चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाला, ध्रुव हेलीकॉप्टर से मिली मदद

ग्लोबल किंग नाम का यह जहाज अरब सागर में डूब रहा था. ANI

ग्लोबल किंग नाम का यह जहाज अरब सागर में डूब रहा था. ANI

Indian Coast Guard rescue operation: भारतीय तटरक्षक जवानों ने अरब सागर में डूबते एक व्यापारिक जहाज के चालक दल के सभी 22 सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया. इस जहाज का नाम एमटी ग्लोबल किंग-1 है. 

नई दिल्ली. भारतीय तटरक्षक बल के जवानों ने अरब सागर में डूब रहे एक व्यापारिक जहाज एमटी ग्लोबल किंग-1 के चालक दल के सभी 22 सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया है. जवानों ने चालक दल के सदस्यों के लिए राहत और बचाव अभियान शुरू किया था जिसमें एएलएच ध्रुल हेलीकॉप्टर को लगाया गया था. तटरक्षक बल के जवानों ने बचाव ऑपरेशन पोरबंदर से शुरू किया. यहां से समुद्र में 93 नॉटिकल मील की दूरी पर जहाज डूब रहा था. बचाए गए दल में 20 भारतीय, एक पाकिस्तानी और एक श्रीलंकाई थे. जहाज में सवार चालक दल के सभी सदस्यों को पोरबंदर लाया गया. इनके लिए भारतीय तटरक्षक बल ने जहाज और हेलीकॉप्टर भेजा था.

एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर को हाल ही में नेवी में शामिल किया गया
दरअसल, यह जहाज अरब सागर में तूफान में फंस गया था. इसके बाद कोस्टगार्ड को इसकी सूचना मिली. सूचना पाते ही कोस्टकार्ड ने रेस्क्यू ऑपरेशन चालू किया और कई एजेंसियों को जहाज को बचाने के लिए भेजा. अंत में सफल ऑपरेशन के बाद ग्लोबल किंग जहाज को बचा लिया गया. खास बात यह है कि बचाव कार्यों के लिए नए कमीशन किए गए एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों को तैनात किया. बचाए गए क्रू मेंबर्स को आईसीजी जहाजों और हेलिकॉप्टर से ही पोरबंदर तक लाया गया.


तेज हवा के कारण तूफान जैसी स्थिति
नॉर्थ वेस्ट कोस्ट गार्ड के कमांडर एके हारबोले ने बताया कि समुद्र में बचाव अभियान चलाया गया. जहाज पानी में डूब रहा था. हवाएं भी काफी तेज चल रही थीं. ऐसे में बचाव अभियान में काफी दिक्कत आ रही थी. हालांकि हमारी ये पूरी कोशिश थी कि उन लोगों को बचाया जाए. एमटी ग्लोबल किंग जहाज यूएई से निकला था. जिस पर 22 क्रू मेंबर सवार थे. इसे गुजरात के रास्ते कर्नाटक जाना था. इसी दौरान पोरबंदर तट के पास तूफान की चपेट में आ गया.सभी चालक दल सुरक्षित और स्वस्थ हैं.

Tags: Arabian Sea, Indian Coast Guard

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर