होम /न्यूज /राष्ट्र /फाइजर वैक्सीन से दो बार किया लिखित निवेदन, फिर भी नहीं किया इमरजेंसी यूज के लिए अप्लाई: सूत्र

फाइजर वैक्सीन से दो बार किया लिखित निवेदन, फिर भी नहीं किया इमरजेंसी यूज के लिए अप्लाई: सूत्र

भारत में 35 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन   (Photo by JACK GUEZ / AFP)

भारत में 35 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन (Photo by JACK GUEZ / AFP)

Vaccination In India: भारतीय दवा नियामक ने फाइजर (Pfizer) से 2 बार लिखित निवेदन किया है लेकिन अब तक कंपनी की ओर से आवेद ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. देश में टीकाकरण (Vaccination In India) की प्रक्रिया जारी है. बीते साढ़े पांच महीने में 35 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. इस बीच सूत्रों ने दावा किया है कि अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर (Pfizer) से भारतीय दवा नियामक ने लिखित निवेदन किया है कि वह देश में कोविड रोधी वैक्सीन के इमरजेंसी यूज के लिए अप्लाई करे. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार भारतीय दवा नियामक ने फाइजर से 2 बार लिखित निवेदन किया है लेकिन अब तक कंपनी की ओर से आवेदन नहीं आया है. भारतीय दवा नियामक चाहता है कि समय रहते फाइजर की वैक्सीन पर फैसला ले लिया जाए.

    बता दें देश में भारत बायोटेक- ICMR निर्मित- कोवैक्सीन, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन- कोविशील्ड और रूस का टीका स्पूतनिक वी की खुराक दी जा रही है. डीसीजीआई ने हाल ही में सिप्ला को आपात उपयोग के लिए मॉडर्ना के कोविड-19 टीके के आयात की अनुमति दे दी है. हाल ही में सरकारी सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज़19 को बताया था, 'भारत सरकार को उम्मीद है कि देश में मॉडर्ना वैक्सीन की पहली खेप अगले कुछ दिनों में पहुंच जाएगी.' हालांकि, पहली खेप में वैक्सीन के कितने डोज आएंगे, इस बारे में अभी तक जानकारी नहीं मिल सकी है.




    35.75 करोड़ खुराकें दी जा चुकीं
    वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में कोविड-19 रोधी टीके की कुल 35.75 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं. सोमवार को टीके की 45.82 लाख से अधिक खुराक दी गई हैं. 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में 18,30,741 लोगों को टीके की पहली खुराक और 1,40,368 लोगों को दूसरी खुराक दी गई. टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से कुल मिलाकर, 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के 10,25,96,048 लोगों ने अपनी पहली खुराक ले ली है और 29,19,735 लोगों ने अपनी दूसरी खुराक प्राप्त की है.

    मंत्रालय ने कहा कि आठ राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, बिहार, गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र ने 18-44 वर्ष आयु वर्ग में कोविड टीके की 50 लाख से अधिक पहली खुराक दी है. उसने बताया कि आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, केरल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल ने पहली खुराक के लिए 18-44 वर्ष आयु वर्ग के 10 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया है. (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: 18+ Vaccination, Coronavirus in India, Covid19, Pfizer vaccine, Vaccination in India

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें