• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारतीयों को लेकर काबुल से जामनगर पहुंचा एयरफोर्स का विमान, लोगों बोले- 'भारत माता की जय'

भारतीयों को लेकर काबुल से जामनगर पहुंचा एयरफोर्स का विमान, लोगों बोले- 'भारत माता की जय'

यह विमान पहले जामनगर और फिर हिंडन एयरबेस पहुंचेगा. विमान के दोपहर करीब 1 बजे तक हिंडन पहुंचने की उम्मीद है. (फोटो: IAF)

यह विमान पहले जामनगर और फिर हिंडन एयरबेस पहुंचेगा. विमान के दोपहर करीब 1 बजे तक हिंडन पहुंचने की उम्मीद है. (फोटो: IAF)

Afghanistan-Taliban Crisis: सूत्रों ने जानकारी दी थी कि काबुल में बिगड़ती स्थिति के बीच भारतीय दूतावास ने बीते सोमवार को ही काम बंद कर दिया था. उन्होंने बताया था कि भारतीय स्टाफ के निकलने के बाद दूतावास के काम को स्थानीय अफगान कर्मियों के हाथों सौंप दिया जाएगा.

  • Share this:

    काबुल. अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास के कर्मचारियों को लेकर काबुल से उड़ान भरने वाला भारतीय वायुसेना का C-17 विमान गुजरात जामनगर पहुंच गया है. विमान में करीब 120 यात्री मौजूद थे. तालिबान के बढ़ते खतरे के बीच अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारियों को निकालने की प्रक्रिया बीते सोमवार से ही चल रही थी. सीएनएन न्यूज18 को मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय वायुसेना के विमान ने आज सुबह कर्मचारियों और सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर राजधानी काबुल के एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी.

    सूत्रों ने जानकारी दी थी कि काबुल में बिगड़ती स्थिति के बीच भारतीय दूतावास ने बीते सोमवार को ही काम बंद कर दिया था. उन्होंने बताया था कि भारतीय स्टाफ के निकलने के बाद दूतावास के काम को स्थानीय अफगान कर्मियों के हाथों सौंप दिया जाएगा. मुल्क में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना का विमान सी-17 ग्लोबमास्टर काबुल पहुंच गया था. हालांकि, गड़बड़ियों के कारण सैन्य और नागरिक ऑपरेशन रुक गए थे.

    एक दो दिनों में निकाले जाएंगे भारतीय
    समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी थी कि भारत लौटना चाह रहे भारतीय सुरक्षित इलाकों में हैं और उन्हें एक या दो दिनों में सुरक्षित वापस लाया जाएगा. वहीं, इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी सूत्रों ने बताया है कि अफगानिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में फंसे करीब 120 भारतीयों को एक-दो दिनों में भारत लाने की तैयारी है.

    बीते सोमवार को विदेश मंत्रालय ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा था कि भारत सरकार अफगानिस्तान की स्थिति पर ‘बारीकी से नजर बनाए हुए है’. मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा ता कि बीते कुछ दिनों में काबुल में स्थिति काफी तेजी से खराब हुई है. उन्होंने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि मंत्रालय ने अफगानिस्तान से भारत वापसी और दूसरे निवेदनों के लिए विशेष अफगानिस्तान सेल तैयार किया है. साथ ही उन्होंने ई-मेल आईडी और फोन नंबर भी साझा किया था.

    विदेश मंत्रालय ने एक बायन जारी कर कहा था कि भारत अफगानिस्तान में छोटे सिख और हिंदू समुदाय की भारत वापसी में मदद करेगा. बागची ने कहा था, ‘हम अफगान सिख और हिंदू समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ लगातार संपर्क में हैं. हम उन लोगों को भारत वापसी की सुविधा देंगे, जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं.’ इससे पहले भी अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास की तरफ से भारतीय नागरिकों के लिए चार एडवाइजरी जारी की जा चुकी थीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज