• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • INDIAN GOVERNMENT ANGRY ON TWITTER IN TOOLKIT CASE KNOW WHY KNOWAT

टूलकिट: बीजेपी नेताओं के ट्वीट को कहा Manipulated, केंद्र की ट्विटर को नसीहत

केंद्र सरकार ने ट्विटर से नाराजगी व्यक्त कराई है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत सरकार (Indian Government) का कहना है कि एक पक्ष ने पहले ही इस बारे में स्थानीय पुलिस से संपर्क किया है और 'टूलकिट' की सत्यता पर सवाल उठाया है. जांच एजेंसी इस पर तहकीकात करेगी. लेकिन उससे पहले ही ट्विटर ने उसे Manipulated media करार दे दिया है. ये स्थानीय जांच एजेंसी के कार्य और जांच को प्रभावित करने की कोशिश है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत सरकार ने देश में कोरोना के खिलाफ सरकार के प्रयासों को कमजोर करने की नीयत से बनाये गए 'टूलकिट' के संदर्भ  में भारतीय नेताओं द्वारा किए गए ट्वीट पर 'Manipulated Media' लिखने पर कड़ी आपत्ति जताई है. भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस बारे में ट्विटर की ग्लोबल टीम को संपर्क कर विरोध दर्ज किया है.

इस बारे में भारत सरकार का कहना है कि एक पक्ष ने पहले ही इस बारे में स्थानीय पुलिस से संपर्क किया है और 'टूलकिट' की सत्यता पर सवाल उठाया है. जांच एजेंसी इस पर तहकीकात करेगी. लेकिन उससे पहले ही ट्विटर ने उसे Manipulated media करार दे दिया है. ये स्थानीय जांच एजेंसी के कार्य और जांच को प्रभावित करने की कोशिश है.

Manipulated media हटाने को कहा
ट्विटर के इस कदम से उसके निष्पक्ष प्लेटफॉर्म होने के दावे पर सवाल उठते हैं. सरकार ने ट्विटर से मामले की सत्यता और बराबरी को देखते हुए हाल के ट्वीट से Manipulated media हटाने को कहा है. इस मामले में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने हाल में एक ट्वीट किया था. जिसमें उन्होंने एक कथित 'टूलकिट' का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर तीखे हमले किए थे. उनका आरोप था कि कांग्रेस के रिसर्च सेल ने ये 'टूलकिट' तैयार किया था और इसे अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को भेजा था. जिसमें कोरोना के मामले में पीएम मोदी और केंद्र सरकार को बदनाम करने की साजिश रची गई थी.

बीजेपी का आरोप था कि इस 'टूलकिट' में इस तरह की योजनाएं बनाई गई थीं कि तमाम मुद्दों को गलत तरीके से उठाकर केंद्र सरकार को बदनाम किया जा सके. संबित पात्रा के इस ट्वीट के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, समेत पार्टी के कई और नेताओं ने भी इस बारे में ट्वीट कर कांग्रेस पर निशाना साधा था.

कांग्रेस ने इस 'टूलकिट' को फर्जी बताते हुए इसे बीजेपी की साजिश बताया
हालांकि बाद में कांग्रेस ने इस 'टूलकिट' को फर्जी बताते हुए इसे बीजेपी की साजिश बताया था. पार्टी ने इस संबंध में दिल्ली पुलिस से शिकायत भी की थी और ट्विटर ने भी बाद में संबित पात्रा के ट्वीट पर Manipulated media टैग कर दिया था. जिस पर भारत सरकार ने कड़ी आपत्ति जताई है.