हेल्‍थकेयर वर्कर्स के लिए सरकार ने 1 साल के लिए बढ़ाया बीमा, 50 लाख का है कवर

स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए बढ़ाया गया बीमा. (File pic)

स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए बढ़ाया गया बीमा. (File pic)

यह बीमा कोविड 19 प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज (PMGKP) के अंतर्गत है. बीमा की यह बढ़ी मियाद मंगलवार यानी 20 अप्रैल से लागू हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 1:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग में पहली पंक्ति में खड़े हेल्‍थकेयर वर्कर्स (Healthcare Workers) के लिए केंद्र सरकार ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की है. सरकार ने इन सभी हेल्‍थकेयर वर्कर्स के लिए पिछले साल शुरू किया गया बीमा एक साल के लिए बढ़ा दिया है. यह बीमा कोविड 19 प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज (PMGKP) के अंतर्गत है. बीमा की यह बढ़ी मियाद मंगलवार यानी 20 अप्रैल से लागू हो गई है.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोविड-19 योद्धाओं के सभी दावों का 24 अप्रैल तक निपटान किया जाएगा और इसके बाद उनके लिए एक नई बीमा पॉलिसी को प्रभावी बनाया जाएगा.

Youtube Video


मंत्रालय ने ट्वीट किया था कि नई व्यवस्था कोरोना-19 योद्धाओं को कवर करने के लिए मुहैया कराई जाएगी और इसके लिए मंत्रालय ‘न्यू इंडिया अश्योरेंस’ से बातचीत कर रहा है.


मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘बीमा कंपनी ने अब तक 287 दावों का भुगतान किया है. इस योजना ने कोविड-19 से निपटने में मदद कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों के मनोबल को बढ़ाने में अहम मनोवैज्ञानिक भूमिका निभाई है.'

उसने कहा, ‘कोविड-19 योद्धाओं के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) बीमा पॉलिसी के तहत दावे 24 अप्रैल, 2021 तक निपटाए जाएंगे. इसके बाद कोविड-19 योद्धाओं के लिए नई बीमा पॉलिसी प्रभावी होगी.’





मंत्रालय ने कहा कि पीएमजीकेपी की पिछले साल मार्च में घोषणा की गई थी और इसकी अवधि को 24 अप्रैल तक तीन बार बढ़ाया जाएगा. इसे स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था, ताकि कोविड-19 के कारण कोई अप्रिय घटना होने की स्थिति में उनके परिवार का ध्यान रखा जा सके. पीएमजीकेपी के तहत 50 लाख रुपए का बीमा कवर मुहैया कराया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज