जुलाई तक कोरोना वैक्‍सीन की 20-25 करोड़ डोज खरीदने की तैयारी में सरकार

वैक्‍सीन की डोज खरीदने की तैयारी में है सरकार. (File pic)

वैक्‍सीन की डोज खरीदने की तैयारी में है सरकार. (File pic)

Corona Vaccination: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने जून में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों के उत्पादन एवं आपूर्ति करने के बारे में सरकार को सूचित किया है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. देश में चल रही कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की कमी को दूर करने के लिए सरकार हरसंभव कदम उठा रही है. इसी के तहत जुलाई के आखिर तक सरकार की ओर से टीकाकरण (Corona Vaccination) के लिए वैक्‍सीन की 20-25 करोड़ डोज खरीदने की तैयारी है. इसके बाद अगस्‍त-सितंबर तक वैक्‍सीन के 30 करोड़ डोज खरीदे जाएंगे. इनमें से 10 करोड़ डोज जून में ही सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से सरकार को मुहैया कराए जाएंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'भारत सरकार की ओर से जून के महीने में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मचारियों के अलावा 45 अथवा उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीके की 6.09 करोड़ खुराक निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.'

इसके अलावा विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के अलावा निजी अस्पतालों द्वारा सीधी खरीद के लिए टीके की 5,86,10,000 खुराक उपलब्ध होंगी मतलब जून 2021 में राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीके की करीब 12 करोड़ (11,95,70,000) खुराक उपलब्ध होंगी.

वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने जून में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों के उत्पादन एवं आपूर्ति करने के बारे में सरकार को सूचित किया है. राज्यों की ओर से कोविड-19 टीके की कमी की शिकायत के बीच आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी.
हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह को भेजे गए एक पत्र में एसआईआई ने कहा कि महामारी के कारण खड़ी हुई चुनौतियों के बावजूद उसके कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं.


एसआईआई में सरकारी एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने पत्र में कहा, 'हमें यह बताते हुए प्रसन्नता है कि हम जून के महीने में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों का उत्पादन एवं आपूर्ति करने में सक्षम होंगे जोकि मई में हमारी उत्पादन क्षमता 6.5 करोड़ खुराकों की तुलना में अधिक है.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज