देश लौटे पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया

पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत (India) के साथ अपने राजनयिक संबंधों (Diplomatic Relations) के स्तर को घटाते हुए बीते बुधवार को बिसारिया को निष्कासित कर दिया था.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 10:50 PM IST
देश लौटे पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया
पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया देश वापस आ गए हैं. (File Photo)
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 10:50 PM IST
पाकिस्तान (Pakistan) में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया (Indian High Commissioner Ajay Bisaria) देश वापस आ गए हैं. केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों (Diplomatic Relations) के स्तर को घटाते हुए बिसारिया को निष्कासित कर दिया था.  सूत्रों ने बताया कि बिसारिया दिल्ली वापस आ गए हैं क्योंकि पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों के स्तर को घटाने के फैसले पर फिर विचार करने के भारत के आग्रह को अनसुना कर दिया.

पाकिस्तान यह स्पष्ट कर चुका है कि वह अपने नवनियुक्त उच्चायुक्त मोइन-उल-हक को नयी दिल्ली नहीं भेजेगा. पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त सोहेल महमूद को विदेश सचिव बनाए जाने के तीन महीने बाद हक की नियुक्ति की गई. ऐसा माना जा रहा है कि बिसारिया शनिवार को इस्लामाबाद से रवाना हुए और दुबई के रास्ते देश लौटे. पाकिस्तान ने बुधवार को ही बिसारिया को निष्कासित कर दिया था.

भारत को चोट देने के इरादे से खुद का नुकसान कर रहा पाक
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35A (Article 370 & 35A)  हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांटने के भारत सरकार के फैसले से पाकिस्तान खिसियाया हुआ है. पाकिस्तान एक के बाद एक ऐसे फैसले ले रहा है जिससे वह भारत को नुकसान पहुंचा सके लेकिन उल्टा उसे ही दुनिया भर में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है.

पाकिस्तान ने बकरीद के मौके से ठीक पहले भारत के साथ कारोबार बंद कर दिया है. पाकिस्तान का ये फैसला अब पर उस पर ही भारी पड़ रहा है. आर्थिक तंगी से गुजर रहा पाकिस्तान कई चीजों के लिए भारत के भरोसे रहा है. टेक्सटाइल सेक्टर काफी हद तक भारत के केमिकल्स और डाई पर निर्भर रहा है. अब इसके लिए उसे चीन और कोरिया का रुख करना पड़ेगा.

करतारपुर पर पाक नहीं दे रहा जवाब
इतना ही नहीं पाकिस्तान ने भारत-पाकिस्तान के बीच चलाई जाने वाली ट्रेनें समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) और थार एक्सप्रेस (Thar Express) को भी बंद कर दिया है. पाकिस्तान के इस कदम के बाद भारतीय रेलवे ने भी समझौता एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया है. हालांकि दोनों देशों के बीच बढ़ती खटास के बीच करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) के काम को रोकने के बारे में पाकिस्तान ने कोई जवाब नहीं दिया है.
Loading...

करतारपुर को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच अगस्त के पहले सप्ताह में बैठकें होनी थीं जिसके लिए भारत की ओर से इस्लामाबाद को प्रस्ताव और स्मरणपत्र भेजा गया था जिस पर पाक की अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

(इनपुट भाषा से)

ये भी पढ़ें-
केंद्र शासित J&K में केंद्र के नियंत्रण में होगी पुलिस-कानून

भारत का पाक को करारा जवाब- रेलवे ने बंद की समझौता एक्सप्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 10:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...