इंडियन नेवी चीफ का फरमान, एक ही कप में चाय पिएंगे ऑफिसर और कर्मचारी

भारतीय नौसेना के नये चीफ ने बीती 31 मई को ही कार्यभार संभाला है. वे भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख हैं.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 9:26 AM IST
इंडियन नेवी चीफ का फरमान, एक ही कप में चाय पिएंगे ऑफिसर और कर्मचारी
नेवी में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने 30 मई को ही कमान संभाली है.
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 9:26 AM IST
नवनियुक्त भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कार्यभार संभालते ही एक बड़ा कदम उठाया है. नेवी चीफ ने एक विधिवत निर्देश जारी कर भारतीय नौसेना में बराबरी बरतने को कहा है. उन्होंने उनके निर्देश के अनुसार ऊपर से लेकर नीचे तक सभी नेवी के अफसरों के साथ एक-सा बर्ताव किया जाएगा. साथ ही उन्होंने खासतौर पर उन सभी बड़े अफसरों को चेताया है कि वे अपने छोड़े अधिकारियों के साथ समान तरीके से पेश आएं. इतना ही नहीं उन्होंने पहले से चली आ रही जूनयरों के संग भेदभाव को तत्काल प्रभाव से खत्म करने को कहा है.

एक ही थाली में खाना खाएंगे इंडियन नेवी के जवान और साहब
नेवी चीफ की ओर से जारी किए गए व्यापक गाइडलाइन में उन कुछ साफ निर्देश दिए गए हैं. इनमें एक-समान खाना, एक समान पेय पदार्थ और खाने के बर्तन भी एक ही होने चाहिए.

नौसेना के अनुसार, "आज के समय की भारतीय नौसेना में कम से कम मानवीय व्यवहारों और सामाजिक मूल्यों में बराबरी होनी चाहिए. ऐसा करने से हम अपनी सेना और अपने जवानों से बेहतर काम ले पाएंगे." भारतीय नौसेना के जवानों के अनुसार एडमिरल के निर्दशों को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाना है.

इंडियन नेवी चीफ करमबीर सिंह ने 30 मई को कमान संभाली है.


नौसेना की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, एडमिरल के निर्दशों के बाद जूनियरों का आत्मविश्वास काभी बढ़ेगा. हालांकि इन निर्देशों में यह साफ तौर पर बताया गया है कि पद की मर्यादा का खयाल रखना होगा. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होगा कि जूनियर अपने सीनियर के अधीन हैं और उनसे कुछ भी कराया जा सकता है. इसमें सबसे खास बात ये खाने और नाश्ते आदि को लेकर है. आगे से सभी अधिकारियों व जूनियर पदों काम करने वाले लोगों को भी समान खाना दिया जाएगा.

जूनियर नहीं जाएंगे सीनियरों के बच्चों को लेने
Loading...

आमतौर पर सीनियर अधिकारियों के पत्‍नी बच्चों को स्कूल से बाजार जाने-लाने काम जूनियर जवानों से कराए जाने की खबरें आती रहती हैं. लेकिन नये निर्देशों में ऐसा करने से कना किया गया है.

उल्लेखनीय है भारतीय नौसेना के नये चीफ ने बीती 31 मई को ही कार्यभार संभाला है. वे भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख हैं. उन्होंने पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली है. सुनील लांबा अपने चार दशक के सफल कॅरियर के बार सेवानिवृत हुए हैं.

एडमिरल सिंह शीर्ष पद पर आने से पहले वे विशाखापट्टनम ईस्टर्न नेवल कमांड के फ्लैग कमांडिंग इन चीफ (FOC-in-C) रहे हैं.

ये भी पढ़ें: नए नौसेना प्रमुख के रूप में एडमिरल करमबीर सिंह ने संभाला कार्यभार

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2019, 9:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...