होम /न्यूज /राष्ट्र /

भारतीय नौसेना ने दुनिया भर में फहराया तिरंगा, स्‍वतंत्रता दिवस पर रच दिया इतिहास

भारतीय नौसेना ने दुनिया भर में फहराया तिरंगा, स्‍वतंत्रता दिवस पर रच दिया इतिहास

वॉरशिप्‍स पर तिरंगा फहरा कर नौसेना ने स्‍वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया.

वॉरशिप्‍स पर तिरंगा फहरा कर नौसेना ने स्‍वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया.

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने 15 अगस्‍त (Independence Day) को आजादी का पर्व अनूठे अंदाज में मनाया. नौसेना ने 6 महाद्वीपों, 3 महासागरों और 6 अलग-अलग टाइम जोन के क्षेत्रों में तिरंगा (tricolor) फहराया और इससे संबंधित वीडियो ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

भारतीय नौसेना ने वॉरशिप्‍स पर भी मनाया स्‍वतंत्रता दिवस
दुनियाभर में तैनात वॉरशिप्‍स पर लहराया तिरंगा, सलामी दी
6 महाद्वीपों, 3 महासागरों और 6 अलग-अलग टाइम जोन में तिरंगा फहराया

नई दिल्‍ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने 15 अगस्‍त (Independence Day) को आजादी का पर्व अनूठे अंदाज में मनाया. नौसेना ने 6 महाद्वीपों, 3 महासागरों और 6 अलग-अलग टाइम जोन के क्षेत्रों में तिरंगा (tricolor) फहराया और इससे संबंधित वीडियो भी ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. नौसेना के वॉरशिप (Warship) ने इस पर्व को ऐतिहासिक बना दिया. भारतीय नौसेना ने लिखा कि ‘ आजादी के 75 सालों का उत्‍सव मनाते हुए, भारतीय नौसेना के वॉरशिपों ने तिरंगा की भावना को सलाम किया. वॉरशिपों ने 6 महाद्वीपों, 3 महासागरों और 6 अलग- अलग टाइम जोन में तिरंगा फहराया.

भारतीय नौसेना ने अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में भारतीय राष्‍ट्र ध्‍वज तिरंगा फहराया और मैत्रीपूर्ण समुद्री देशों के साथ सहयोग का प्रदर्शन किया. नौसेना ने बताया कि अमेरिका के सैन डिएगो में INS SATPURA और केन्‍या के मोम्‍बासा बंदरगाह पर पहुंचे INS TABAR पर आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाया गया. इस शिप का नेतृत्‍व कैप्‍टन एसके सिंह कर रहे थे. अफ्रीका में इसी तरह INS TARKASH रियो, ब्राजील पहुंचा था और इसका नेतृत्‍व कैप्‍टन सैमुअल अब्राहम कर रहे थे. यहां आजादी का अमृत महोत्‍सव धूमधाम से मनाया गया और भारतीय नौसेना बैंड ने लोकप्रिय ब्राजीलियाई गीत बजाए. लोगों के लिए वॉरशिप खुला रहा.

सिंगापुर, लंदन और पर्थ में भी लहराया तिरंगा 

सिंगापुर पहुंचे INS SARAYU और मस्‍कट, ओमान पहुंचे INS Chennai पर भी आजादी का जश्‍न मनाया गया और तिरंगा शान से फहराया गया. इसका नेतृत्‍व कैप्‍टन एसएस रंधावा कर रहे हैं. लंदन में INS TARANGINI पर भारतीय नौसेना ने स्‍वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया और तिरंगा फहराया. ये वॉरशिप डेनमार्क से लंदन पहुंचा था. ऑस्‍ट्रेलिया के पर्थ में INS SUMEDHA पर पूर्व सैनिको, ऑस्‍ट्रेलिया के सैन्‍य अधिकारियों के साथ स्‍वतंत्रता दिवस तिरंगा फहरा कर मनाया गया.

Tags: Indian navy, Tricolor, Warship

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर