भारत को अमेरिका से मिला शक्तिशाली P-8I विमान, चीन पर रखेगा नजर

भारत को अमेरिका से मिला है सर्विलांस विमान. (Pic- ANI)
भारत को अमेरिका से मिला है सर्विलांस विमान. (Pic- ANI)

2016 में रक्षा मंत्रालय ने चार और ऐसे विमानों की खरीद का आर्डर दिया था. पिछले साल सरकार ने छह और पी-8 आई विमानों की खेप की खरीद को मंजूरी दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 7:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. चीन (China) से वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बीच भारत को अमेरिका (United States) से बेहद खास विमान मिला है. भारतीय नौसेना (Indian Navy) को बुधवार को अमेरिका के साथ हुए 1.1 अरब अमेरिकी डालर के रक्षा समझौते के तहत मिलने वाले चार पोसायडन 8आई (P-8I) सामुद्रिक निगरानी और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान में से एक विमान मिल गया है. आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है.

सूत्रों ने बताया कि विमान अत्याधुनिक सेंसरों से लैस है और यह विमान गोवा स्थित महत्वपूर्ण नेवल बेस आईएनएस हंस पर बुधवार सुबह उतरा. भारतीय नौसेना के पास पहले से ही आठ पी-8 आई विमान हैं जिन्हें हिंद महासागर में चीन के पोतों और पनडुब्बी पर निगरानी रखने के लिए तैनात किया गया है. यह विमान अब चीन और पाकिस्‍तान की मुश्किलें बढ़ा देगा.






साल 2016 में रक्षा मंत्रालय ने चार और ऐसे विमानों की खरीद का आर्डर दिया था. पिछले साल सरकार ने छह और पी-8 आई विमानों की खेप की खरीद को मंजूरी दी.

बोइंग कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि नौवां पी-8 आई चार अतिरिक्त विमानों के लिए एक ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट के तहत दिया जाने वाला पहला विमान है, जिसे भारतीय रक्षा मंत्रालय ने 2016 में ऑर्डर किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज