नौसेना ने जारी किया ब्रह्मोस मिसाइल टेस्ट का वीडियो, ताकत देखकर हो जाएंगे हैरान

ब्रह्मोस मिसाइल परीक्षण का वीडियो जारी.
ब्रह्मोस मिसाइल परीक्षण का वीडियो जारी.

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Brahmos Supersonic Cruise Missile) ने अपने टार्गेट को पूरी सटीकता के साथ मारा. इससे नौसेना की ताकत कई गुना बढ़ गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 8:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने रविवार को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है. नौसेना ने यह टेस्‍ट अरब सागर (Arabian Sea) में अपने जंगी पोत आईएनएस चेन्‍नई (INs Chennai) के जरिये किया है. इसी जंगी पोत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Brahmos Supersonic Cruise Missile) को लक्ष्‍य पर दागा गया था. अब नौसेना ने इस परीक्षण का एक वीडियो साझा किया है. इसमें देखा जा सकता है कि ब्रह्मोस मिसाइल आईएनएस चेन्‍नई से निकलकर आसमान में अपने लक्ष्‍य को भेदने के लिए जा रही है. इस वीडियो को देखकर ब्रह्मोस की शक्ति का पता चलता है.

रविवार को किए गए परीक्षण में ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल ने अपने टार्गेट को पूरी सटीकता के साथ मारा. इससे नौसेना की ताकत कई गुना बढ़ गई है. इस एंटी शिप मिसाइल को जंगी जहाजों में सुरक्षा के लिए लगाए जाने की बात सामने आ रही है. यह लंबी दूरी की घातक मिसाइल है. वहीं आईएनएस चेन्‍नई स्‍वदेशी जंगी पोत है.






30 सितंबर को भारतीय नौसेना सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के एक अन्‍य संस्‍करण का भी परीक्षण कर चुकी है. ब्रह्मोस मिसाइल इतनी शक्तिशाली है कि इससे विमानवाहक पोतों को भी पल भर में तबाह किया जा सकता है. आक्रामक होने के साथ ही ब्रह्मोस बेहद तेज भी है. यह मिसाइल ध्‍वनि की गति से करीब 3 गुना अधिक तेज रफ्तार से अपने लक्ष्‍य को भेदती है.

ब्रह्मोस टू स्‍टेज मिसाइल है. इसके पहले स्‍टेज या स्‍तर पर सॉलिड प्रोपेलेंट बूस्‍टर इंजन लगा है, जो इसे सुपरसोनिक स्‍पीड देता है. इसके बाद बाद वो अलग हो जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज