नौसेना ने अरब सागर में पकड़ा 3000 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ, 5 श्रीलंकाई गिरफ्तार

भारतीय नौसेना की कार्रवाई. (Pic- Indian Navy)

बताया गया कि आईएनएस सुवर्ण के कर्मियों ने मछली पकड़ने वाली इस नौका से पांच श्रीलंकाई नागरिकों को भी गिरफ्तार किया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अरब सागर (Arabian Sea) में मछली पकड़ने वाले समुद्री जहाज से 3000 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ (Narcotics) जब्त किया है. इस बारे में रक्षा प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस सुवर्ण अरब सागर में सर्विलांस पेट्रोलिंग पर था. इस दौरान एक मछली पकड़ने वाले जहाज की गतिविधियां संदिग्ध लगीं. इसके बाद सुवर्ण की टीम ने नौका को रोका और सर्च ऑपरेशन चलाया, जिसमें नौसेना टीम ने 300 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किए हैं. बताया गया कि जहाज के कर्मियों ने मछली पकड़ने वाली इस नौका से पांच श्रीलंकाई नागरिकों को भी गिरफ्तार किया.

    बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ जब्त होने के बाद आगे की जांच के लिए नौसेना नौका को केरल स्थित कोच्चि बंदरगाह लेकर गई. जब्त किए गए मादक पदार्थ की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत 3000 करोड़ आंकी जा रही है.





    नौसेना ने कहा कि मात्रा और कीमत दोनों के स्तर पर यह बड़ी बरामदगी है. यह एक बड़ी कार्रवाई है, केवल मात्रा और लागत के संदर्भ में नहीं बल्कि अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी मार्गों को बाधित करने के दृष्टिकोण से भी, जो पाकिस्तान के मकरान तट से शुरू होता है और भारतीय, मालदीव और श्रीलंका गंतव्यों की ओर जाता है.

    नौसेना प्रवक्ता ने कहा कि लोगों ने नशे की लत लगाने के साथ ऐसे सिंडिकेट आतंकवाद, चरमपंथ और आपराधिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देते हैं.

    सूत्रों ने बताया कि दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) सहित विभिन्न एजेंसियों के अधिकारी गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों से संयुक्त तौर पर पूछताछ कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि उन्हें आगे की जांच के लिए एनसीबी को सौंप दिया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.