लाइव टीवी

ऑफिसर भर्ती के लिए सितंबर में पहली बार एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करेगी नौसेना

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 5:51 AM IST
ऑफिसर भर्ती के लिए सितंबर में पहली बार एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करेगी नौसेना
प्रतीकात्मक फोटो

नौसेना अधिकारियों के भर्ती के लिए सितंबर में पहली बार एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करेगी.

  • Share this:
भारतीय नौसेना पहली बार इंडियन नेवल एंट्रेंस टेस्ट (आईएनईटी) करवाने जा रही है. यह टेस्ट देश भर में सितंबर 2019 में आयोजित की जाएगी. आईएनईटी स्‍थाई कमिशन और शॉर्ट सर्विस कमिशन के अफसरों की भर्ती को लेकर आयोजित की जाएगी. यह जानकारी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर दी. वर्तमान में नौसेना के लिए अभ्यथियों का चयन यूपीएससी और यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम के जरिए होता था. इसके बाद अभ्यथियों को सर्विस सलेक्‍शन बोर्ड (एसएसबी) के द्वारा आयोजित साक्षात्कार में हिस्सा लेना होता है. लेकिन अब एसएसबी के लिए शॉर्टलिस्ट हुए अभ्यर्थी वह होंगे जो कंप्यूटर बेस्ड आईएनईटी परीक्षा पास करेंगे.

चार सेक्‍शन होंगे
आईएनईटी के चार सेक्‍शन होंगे जिसमें अंग्रेजी, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल साइंस, मैथेमैटिकल एप्टीट्यूड और जनरल नॉलेज प्रमुख होंगे. अभ्यर्थियों को हर सेक्‍शन को पास करना जरूरी होगा. जिसके बाद एसएसबी की तरफ से उनके पास कॉल लैटर आएगा. अंतिम मैरिट लिस्ट अभ्यर्थी के आईएनईटी के परफॉर्मेंस के आधार पर दी जाएगी. जिनका चयन होगा उनको इंडियन नेवल अकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा.

हर छह माह में निकलेगा विज्ञापन



मंत्रालय के अनुसार इस नई प्रक्रिया के तहत हर छह माह में भर्ती व परीक्षा के संबंध में विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा. अभ्यर्थी अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अलग अलग एंट्रीज में भाग ले सकेंगे. इस संबंध में अन्य जानकारियां www.joinindiannavy.gov.in पर मिलेंगी.



ये भी पढ़ें- 

कोलकाता में शाह के वाहन पर हमला, गाड़ियां फूंकीं, रोड शो पर पथराव

पंजाब: प्रियंका ने BJP पर साधा निशाना, RSS को लेकर कही ये बात

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: May 14, 2019, 11:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading