लाखों रेलकर्मियों के लिए अच्‍छी खबर, अगले आदेश तक सभी तरह के तबादलों पर रोक

भारतीय रेलवे (File Photo)

कोविड 19 (Covid 19) महामारी से उपजे मुश्किल हालातों के चलते यह तय किया गया है कि संवदेनशील पदों पर काम कर रहे रेलवे कर्मचारियों के सभी तरह के आवधिक तबादलों पर 30 सितंबर 2021 तक रोक लगा दी गई है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली : कोविड 19 (Covid 19) की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर भारतीय रेल (Indian Railways) ने अपने लाखों कर्मचारियों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने रेल कर्मचारियों के ट्रांसफर पर फ‍िलहाल अस्‍थाई रोक लगा दी है. रेल बोर्ड के आदेश के अनुसार, आगामी 30 सितंबर तक रेलवे कर्मचारियों के सभी तरह के तबादलों पर रोक रहेगी.

इस बारे में रेलवे बोर्ड (Railway Board) के ज्‍वॉइंट डायरेक्‍टर (एस्‍टेबलिशमेंट) डी.जोसेफ ने सभी प्रॉडक्‍शन यूनिट एवं जोन के महाप्रबंधकों को एक आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि कोविड 19 (Covid 19) महामारी से उपजे मुश्किल हालातों के चलते यह तय किया गया है कि संवदेनशील पदों पर काम कर रहे रेलवे कर्मचारियों के सभी तरह के आवधिक तबादलों पर 30 सितंबर 2021 तक रोक लगा दी गई है. इस तरह जिन रेलवे कर्मचारियों का ट्रांसफर पहले किया गया है, वह अपने पुराने पोस्टिंग स्थल पर ही काम करते रहेंगे.

एक उच्‍च पदस्‍थ रेलवे अधिकारी ने बताया कि बोर्ड की ओर से तबादलों पर यह रोक रेलवे कर्मियों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए ही लगवाई गई है. ट्रांसफर पर रोक लगा दिए जाने से जो रेलवे कर्मी एक जगह पर काम कर रहे हैं, वह दूसरी जगह जाने से बच पाएंगे, जिससे कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा भी कम हो पाएगा.



बता दें कि कोविड 19 महामारी के बीच इससे पहले भी रेलवे ने अस्‍थाई तौर पर रेलवे कर्मियों के तबादलों पर रोक लगाई है. रेलवेकर्मियों के संगठन एनएफआईआर और एआईआरएफ ने इस बाबत रेलवे बोर्ड से मांग की गई थी.

एनएफआईआर के प्रवक्‍ता एसएन मलिक ने बताया कि हमने लगातार रेलवे बोर्ड के समक्ष यह मांग उठाई है कि कोविड 19 महामारी के दौरान रेलवेकर्मियों के हित को ध्‍यान में रखते हुए उनके तबादलों पर रोक लगाई जाए. इससे रेल कर्मियों के कोरोना संक्रमित होने का खतरा भी कम होगा और जिन पदों पर वह काम कर रहे हैं, उन्‍हीं जगहों पर अपनी सेवाएं देते रहें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.