Home /News /nation /

Indian Railway: अब नए ऐप cleanrail के जरिये करें गंदगी की शिकायत

Indian Railway: अब नए ऐप cleanrail के जरिये करें गंदगी की शिकायत

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई सरकार में भी सफाई और स्वच्छता भारतीय रेल के लिए बहुत खास होने जा रहे हैं. रेलवे ने ट्रेनों में सफाई और स्वच्छता को दुरुस्त करने के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है.

    नई सरकार में भी सफाई और स्वच्छता भारतीय रेल के लिए बहुत खास होने जा रहे हैं. रेलवे ने ट्रेनों में सफाई और स्वच्छता को दुरुस्त करने के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है. cleanrail नाम के इस ऐप पर रियल टाइम बेसिस पर सफाई कार्य की निगरानी की जा सकती है. इस ऐप पर कोई भी मुसाफिर तस्वीरों के साथ अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है और ये शिकायत रेलवे के अधिकारियों से लेकर सफाई कर्मचारी तक पहुंच जाएगी. फिर इस शिकायत को दूर करने के बाद सफाई कर्मचारी को भी एक तस्वीर डालकर इसका प्रमाण देना होगा कि उसने अपना काम पूरा कर लिया है.

    यह सुविधा फिलहाल ट्रायल बेसिस पर शुरू की गई है और जल्द ही इसे भारतीय रेल के सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू किया जाएगा. इसके लिए आपको अपने फोन पर cleanrail ऐप डाउनलोड करना होगा. फिर किसी यात्रा के दौरान आपको लगे कि आपका कोच या टॉयलेट या ट्रेन के सर्कुलेटिंग एरिया में कहीं गंदगी पड़ी है तो आप अपने फोन से तस्वीर लेकर इसकी शिकायत कर सकते हैं.

    रेल बोर्ड के मेंबर रोलिंग स्टॉक राजेश अग्रवाल का कहना है कि जबतक इस शिकायत पर कोई एक्शन नहीं होता तबतक रेलवे के डैशबोर्ड पर एक लाल बत्ती जलती रहेगी. इस शिकायत पर कार्रवाई होने के बाद एक पीली लाइट जलेगी और अगर मुसाफिर कार्यवाई से संतुष्ट होता है और वह ऐप पर जाकर ओके करेगा तभी यह रोशनी हरी होगी और शिकायत को खत्म माना जाएगा.

    (चंदन जजवाड़े, न्यूज़ 18 इंडिया)

    ये भी पढ़ें:

    आयुष्मान भारत से 10 गुना बेहतर है दिल्ली सरकार की हेल्थ स्कीम: केजरीवाल

    PHOTOS: अयोध्या में CM योगी ने राम की मूर्ति का किया अनावरण

    मालेगांव ब्लास्ट केस: NIA कोर्ट में पेश हुईं प्रज्ञा ठाकुर, जज को दिया ये जवाब

    Tags: Indian railway, Piyush goyal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर